पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने शासनकाल के दौरान पत्रकारों के कथित अपहरण के लिए सेना को ठहराया जिम्मेदार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान ने अपने शासनकाल के दौरान पत्रकारों के कथित अपहरण के लिए सेना को जिम्मेदार ठहराया। पाकिस्तान के एजेंसी डॉन ने इसकी जानकारी दी है।

पत्रकार हो रहे देश छोड़ने के लिए मजबूर

मौजूदा स्थिति जहां मीडिया और पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, से तुलना किए जाने पर इमरान खान ने तुलना को “झूठी समानता” कहकर खारिज कर दिया और कहा कि जब वह सत्ता में थे तो कोई भी समाचार चैनल बंद नहीं हुआ था और किसी भी पत्रकार को देश छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया था।

उन्होंने कहा कि पकड़े जाने वाले एकमात्र पत्रकार मतिउल्लाह जान थे और एजेंसी डॉन के अनुसार, जब उन्हें मामले के बारे में पता चला तो अगले दिन उन्हें भी बरामद कर लिया गया।

उन्होंने दावा किया कि देश के चार शीर्ष पत्रकारों ने देश छोड़ दिया, जबकि पांचवें पत्रकार अरशद शरीफ ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा कि उनकी जान को खतरा है। वह बच गया लेकिन केन्या में उसकी हत्या कर दी गई।

अघोषित ब्लैकआउट का जिक्र

PTI प्रमुख ने टीवी समाचार चैनलों से अपने अघोषित ब्लैकआउट का भी जिक्र किया और दावा किया कि उनके नाम का भी उल्लेख नहीं किया जा सकता है।

मेजबान ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि जब वह प्रधानमंत्री थे, तो पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ का नाम नहीं लिया जा सकता था।

खान ने इस तुलना को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि शरीफ को सुप्रीम कोर्ट ने दोषी ठहराया था और इंग्लैंड जाने के लिए ‘फर्जी बीमारी’ बताई थी।

मेरे साथ जो हो रहा है उसकी आप तुलना नहीं कर सकते हैं। मैं दोषी नहीं हूं लेकिन मीडिया मेरा नाम नहीं बता सका।

इस समय पाकिस्तानी पत्रकार सबसे बुरा समय देख रहे हैं। 9 मई के विरोध प्रदर्शन के बाद, इस्लामाबाद पुलिस ने “विद्रोह को बढ़ावा देने” और लोगों को सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए उकसाने के आरोप में कई पत्रकारों को गिरफ्तार किया।

9 मई को गिरफ्तार हुए थे इमरान खान

9 मई को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी के बाद, पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और लाहौर कोर कमांडर के आवास और राज्य संपत्तियों सहित सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया गया।

पाकिस्तानी सेना ने उस दिन को देश के इतिहास में एक “काला अध्याय” बताया था और बर्बरता में शामिल सभी लोगों को न्याय के दायरे में लाने की कसम खाई थी।

पाकिस्तान में पत्रकारों की गिरफ्तारी ही नहीं बल्कि मीडिया पर सेंसरशिप भी आम बात हो गई है। समय-समय पर PML-N के नेतृत्व वाली सरकार (PML-N-led government) ने समाचार चैनलों पर सेंसरशिप लगाई।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, एक वरिष्ठ पाकिस्तानी पत्रकार सामी अब्राहम का 24 मई को इस्लामाबाद में अज्ञात लोगों द्वारा कथित तौर पर ‘अपहरण’ कर लिया गया था, उनके परिवार ने दावा करते हुए कहा कि उनके स्थान के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी।

पाकिस्तान पत्रकारों के लिए सबसे खतरनाक देशों में से एक बना हुआ है। न्यू पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में पत्रकारों को आतंकवादियों, विद्रोहियों और अज्ञात राज्य अभिनेताओं द्वारा मार दिया गया है।

अब्राहम को कानून प्रवर्तन द्वारा हिरासत में लिया गया था। डॉन के मुताबिक, अब्राहम के भाई अली रजा ने संघीय राजधानी के आबपारा पुलिस स्टेशन में अपहरण की शिकायत दर्ज कराई है।

Related Articles

Back to top button