मौसम व‍िभाग ने पूर्वी यूपी के ज‍िलों में भीषण बार‍िश की चेतावनी की जारी, ब‍िजली ग‍िरने का भी अलर्ट जारी

मौसम व‍िभाग ने पूर्वी यूपी के ज‍िलों में भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की है। लखनऊ सह‍ित आसपास के ज‍िलों में झमाझम बार‍िश जारी है। वहीं पूर्वांचल में 24 घंटे में आकाशीय ब‍िजली ग‍िरने से अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। व‍िभाग ने ब‍िजली का अलर्ट जारी करने के साथ ही लोगों को भारी बार‍िश के दौरान बाहर न न‍िकलने की भी सलाह दी है। प्रदेश के कई ज‍िलों में जहां झामझम बार‍िश हो रही है वहीं कई ज‍िलों में बादल तो छाए हैं लेक‍िन धूप की लुकाछ‍िपी के चलते भीषण उमस से हाल बेहाल हैं।

मौसम विभाग ने पूर्वी और मध्य यूपी के लगभग 40 जिलों में मध्यम से भारी वर्षा के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, लखनऊ में सप्ताह भर हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी रहेगा। बुधवार को पूर्वी यूपी के नौ जिलों में भी मध्यम से भारी बारिश और आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मानसून की ट्रफ लाइन की सक्रियता पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाद बुंदेलखंड क्षेत्र में है। इससे गुरुवार से लखनऊ के आसपास के क्षेत्रों समेत लगभग 20 जिलों में मध्यम से कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी है। इन जिलों में चेतावनी जारी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, छह जुलाई की सुबह 8.30 बजे तक चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, मीरजापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली और सोनभद्र के आसपास के जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके तहत बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके अलावा बांदा, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, प्रयागराज, संत रविदास नगर, गौतमबुद्धनगर, सिद्धार्थनगर और वाराणसी के आसपास के जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राजधानी के आस पास के जिलों समेत 40 जिलों में आंधी के साथ वज्रपात (बिजली गिरना) के लिए चेतावनी जारी की गई है।

बारिश के मानक (मौसम विभाग के अनुसार) वर्षा मिलीमीटर

  • बहुत हल्की वर्षा– बूंदाबांदी से 2.4 मिमी
  • हल्की वर्षा– 2.5-15.5 मिमी
  • मध्यम वर्षा — 15.6 – 64.4 मिमी
  • भारी वर्षा — 64.5- 115.5 मिमी
  • बहुत भारी वर्षा — 115.6- 204.5 मिमी
  • अत्यधिक भारी वर्षा — 204.6 मिलीमीटर या उससे अधिक

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही रहेगी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं लखनऊ और आसपास के इलाकों में छिटपुट से हल्की बरसात हो सकती है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

Related Articles

Back to top button