सावन के महीने में बिना लहसुन-प्याज के भोजन करते हैं,तो ऐसे में आप इन रेसिपीज को बनायें  

इस साल सावन के महीने में मलमास पड़ने वाला है। मलमास हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है, लोग इस महीने में लोग भगवान विष्णु की विशेष पूजा आराधना करते हैं। इस महीने में बहुत से लोग लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करते हैं साथ ही मांस, मछली और अंडे भी नहीं खाते हैं, क्योंकि यह तामसिक भोजन की श्रेणी आता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे तीन रेसिपीज के बारे में बताएंगे जिसे आप बिना लहसुन प्याज के मलमास के लिए बना सकते हैं। 

कटहल की सब्जी

बिना लहसुन प्याज के कटहल की सब्जी बनाने के लिए कटहल को पहले छीलकर काट लें और इसे कुकर में डालकर 2 सीटी लगा लें। अब कड़ाही में तेल डालकर कटहल को सुनहरा होने तक भून लें। कटहल भूनने के बाद कढ़ाही में तेल डालकर जीरा, राई, तेजपत्ता, हींग डालकर भून लें। अब इसमें टमाटर की प्यूरी, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर इसे तब तक पकाएं जब तक मसाले और तेल अलग न हो जाए। अब इसमें कटहल और नमक डालकर मिक्स करें फिर एक कप पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं और जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो उसमें गरम मसाला और कसूरी मेथी डालकर आंच बंद करें।

मटर पनीर 

बिना लहसुन प्याज वाली मटर पनीर बनाना चाहते हैं तो एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें जीरा, हरी मिर्च और अदरक डालकर भुनें। अब इसमें तेजपत्ता, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, कश्मीरी मिर्च डालकर भून लें। फिर टमाटर का पेस्ट डालकर अच्छे से भूनें और इसमें मटर पनीरडालकर मिक्स करें। अब इसमें पानी डालकर 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। जब ग्रेवी पक जाए तो उसमें क्रीम और फैटी हुई मलाई डालकर थोड़ी देर और पकाएं और परोसते वक्त इसे धनिया से गार्निश करें।

आलू और मूंगफली की सब्जी

आलू और मूंगफली का सब्जी बनाने के लिए आलू और मूंगफली को भून लें। जब दोनों भून जाए तो एक पैन में तेल डालकर जीरा, सरसों, हरी मिर्च और कढ़ी पत्ता डालकर भूनें हुए मूंगफली और आलू को डालें। अब इसमें गरम मसाला, नमक, हल्दी, धनिया पाउडरऔर टमाटर डालकर सभी को पकालें। जब यह पक जाए तो इसे धनिया पत्ते से गार्निश कर सर्व करें।

इन तीनों सब्जी को आप बिना लहसुन और प्याज के बना सकते हैं। यदि आपके पास भी बिना लहसुन प्याज के बनने वाली कोई दूसरी रेसिपी है, तो हमें कमेंट कर बताएं। उम्मीद है आपको ये रेसिपी पसंद आई हो, इस लेख को लाइक और शेयर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Related Articles

Back to top button