इस मौसम में पकौड़े का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो करेले की भाजी करें तैयार, देखें रेसिपी ..

रिमझिम बारिश हो और पकौड़े ना बनाए जाएं…ऐसा हो ही नहीं सकता… पकौड़े के बिना मानसून बिल्कुल अधूरी है, बिल्कुल अधूरा। यह मौसम ऐसा है जिसमें चाय के साथ पकौड़े का कॉम्बिनेशन जरूर ट्राई किया जाता है। इस व्यंजन की यही खास बात है कि ये पूरी तरह से देसी है और हमारे प्राचीन इतिहास का हिस्सा भी रहा है। 

पकौड़े भारतीय घरों में एक बहुत ही लोकप्रिय स्नैक्स है। चाय के साथ गरमा-गरम पकौड़े हमारी शाम को खुशनुमा बना देते हैं। इसलिए हम सभी आलू, प्याज या फिर पनीर के पकौड़े बनाते और खाते हैं, लेकिन क्या आपने करेले के पकौड़े ट्राई किए हैं या कभी बनाने के बारे सोचा है। अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करके देखें। हालांकि, आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भी कोई है, जो करेले के पकौड़े बनाता है?

पर आपको बता दूं कि भले ही करेले का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन अगर इसके पकौड़े का स्वाद ऐसा है कि यह आपके मन को भा जाएगा और आप बार-बार बनाना पसंद करेंगे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आसान रेसिपी क्या है।

विधि

  • करेले को धोकर ऊपर से छिलका उतार लें। फिर बीच से चिरा लगाकर बीज निकाल लें। बीज निकालने के बाद गोल स्लाइस काट ले और नमक लगाकर आधा घंटे के लिए साइड में रख दें।
  • अब एक बाउल में 1 कप बेसन और आधा कप चावल का आटा छान लें। तमाम मसाले जैसे 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 
  • लगातार चलाते हुए करेले के पकौड़े को क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें। जब अच्छी तरह से फ्राई हो जाए, तो एक प्लेट में निकालें और ऊपर से चाट मसाला डालकर सर्व करें। 

Related Articles

Back to top button