सावन महीने में बेलपत्र के विशेष उपायों से विवाह में देरी, शादी में दिक्कतें, समेत जातक के सभी कष्ट होंगे दूर

सावन के दौरान भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है। मान्यता है कि सावन के इस पवित्र महीने में भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। चलिए धन, वैभव और सुख-शांति के लिए सावन में बेलपत्र के विशेष उपायों के बारे में जानते हैं।

मनोकामनापूर्ति के उपाय:
मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को 5 बेलपत्र चढ़ाने और शिवलिंग पर दूध और शहद से अभिषेक करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यह उपाय करीब 11 सोमवार करें और भगवान से मनोकामनापूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

विवाह में देरी:
अगर विवाह में देरी हो रही है तो सावन के पांच सोमवार को शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं। बेलपत्र अर्पित करने के बाद भगवान शिव के ‘ओम नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें। इससे जातक की सभी विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर होती है।

धन लाभ के लिए:
अगर आप भी घर में फिजूल के खर्चों से परेशान हैं और घर में पैसा नहीं टिकता है सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव को 5 बेलपत्र चढ़ाएं और उन पत्तों को तिजोरी में रख लें। मान्यता है कि इस उपाय से घर में कभी धन की कमी नहीं होती है और दरिद्रता दूर होती है।

सुख-समृद्धि के उपाय: 
सावन के महीने में घर या बगीचे में बेल का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन-दौलत की कभी कमी नहीं रहती है और मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहती है।

आर्थिक संकट से मुक्ति:
सावन के सोमवार को भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें बेलपत्र अर्पित करें। पूजा के बाद कम से कम 3 बेलपत्र पर ओम नमः शिवाय लिखकर तिजोरी में रख दें। इससे जातक को सभी आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलेगी।

संतान प्राप्ति के उपाय:
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, संतान सुख की प्राप्ति के लिए बेलपत्र के उपाय बहुत मंगलकारी होते हैं। इसके लिए अपनी आयु के जितना बेलपत्र एकत्रित कर लें और उसे गाय के दूध में डुबो दें। पूजा के समय भोलेनाथ को यह बेलपत्र अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय से जातक को संतान सुख की प्राप्ति होती है।

सुखी वैवाहिक जीवन: 
अगर आपको वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो सोमवार के दिन पति-पत्नी दोनों साथ मिलकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करें। माता पार्वती को श्रृंगार की सामग्री चढ़ाएं। इससे आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी।

Related Articles

Back to top button