आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो ट्विटर पर तो हैं लेकिन थ्रेड्स में मौजूद नहीं हैं..

Meta का लेटेस्ट माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Threads ने लॉन्च के साथ ही इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। कुछ ही दिन में 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ऐप पर साइन-अप कर चुके हैं। इस ऐप के Instagram टीम से डिजाइन किया है, जिसका यूजर इंटरफेस काफी हद तक ट्विटर जैसा है।

ट्विटर के विकल्प के रूप देखे जा रहे थ्रेड्स ऐप काफी हद तक उस जैसा है। लेकिन कई मामलों में यह माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उससे अलग भी है। आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो ट्विटर पर तो हैं लेकिन थ्रेड्स में मौजूद नहीं हैं।

हैशटैग

हैशटैग ट्विटर का सबसे पॉपुलर फीचर है, जो फिलहाल थ्रेड्स में उपलब्ध नहीं है। हालांकि मेटा के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक में यह उपलब्ध है। संभव है कि आने वाले दिनों में थ्रेड्स में हैशटैग का सपोर्ट मिल जाए।

वेब वर्जन

मेटा ने अपने लेटेस्ट प्लेटफॉर्म को फिलहाल एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए पेश किया है। इसे डेस्कटॉप या लैपटॉप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जबकि ट्विटर को यूजर्स वेबसाइट पर भी यूज कर सकते हैं।

पोस्ट एडिट

ट्विटर ने हाल ही में अपने प्रीमियम वेरिफाइड यूजर्स के लिए ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन लाइव किया है। थ्रेड्स में फिलहाल यूजर्स को पोस्ट एडिट करने का ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि यूजर्स पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक में यूजर्स को पोस्ट एडिट करने का विकल्प मिलता है। संभव है कि थ्रेड्स में जल्द ही यह फीचर जुड़ सकता है।

मैसेजिंग

यूजर्स अपने फॉलोअर्स और दूसरे यूजर्स को मैसेज नहीं भेज सकते हैं। लेकिन ट्विटर पर यूजर्स एक दूसरे को डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं। इंस्टाग्राम में भी यूजर्स को यह विकल्प मिलता है। ऐसे में उम्मीद कर सकते हैं कि थ्रेड्स पर यह फीचर आने वाले दिनों में लाइव हो सकता है।

AI जेनरेटेड Alt text

Alt text या ऑल्टरनेटिव टेक्स्ट किसी वीडियो या फोटो का डिस्क्रिप्शन होता है। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को अल्ट टेक्स्ट कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिलता है। लेकिन थ्रेड्स में इमेज के लिए ऑल्टरनेटिव टेक्स्ट AI जेनरेट करता है। दरअसल, यह उन यूजर्स के लिए होता जो स्क्रीन रीडर पर निर्भर होते हैं।

ट्रेंडिंग टॉपिक

ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक्स देखने के लिए अलग से सेग्मेंट मिलता है। थ्रेड्स में इस तरह का कोई सेग्मेंट उपलब्ध नहीं है। इंस्टाग्राम के सीईओ ने एक इंटरव्यू में कहा कि यह प्लेटफॉर्म ‘हार्ड न्यूज’ के लिए नहीं है। ऐसे में इस बात की संभावनाएं कम ही हैं कि ट्रेंडिंग टॉपिक का सेक्शन इस ऐप में दिया जाए।

विज्ञापन

थ्रेड्स यूजर्स के लिए यह बात अच्छी है कि कंपनी फिलहाल इसमें विज्ञापन नहीं दिखा रही है। दूसरी ओर, ट्विटर विज्ञापनों से भरा हुआ है। मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि इस प्लेटफार्म में तब तक विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे जब तक यूजर्स की संख्या 1 बिलियन नहीं हो जाती है।

एम्बेड ऑप्शन

अगर आप ब्लॉग लिखते हैं और थ्रेड्स को अपनी पोस्ट में एम्बेड करना चाहते हैं तो फिलहाल ऐसा करना नामुमकिन है। थ्रेड्स पर फिलहाल पोस्ट एम्बेड लिंक उपलब्ध नहीं है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यह फीचर लंबे समय से उपलब्ध है।

फॉलोइंग फीड

थ्रेड्स पर यजर्स को सिर्फ एक ही फीड मिलती है, जिसमें ट्रेंडिंग पोस्ट और फॉलोअर्स के पोस्ट मौजूद है। ट्विटर की तरह इसमें आपको सिर्फ अपने फॉलोअर्स या ट्रेंडिंग पोस्ट पढ़ने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

क्रोनोलॉजी फीड

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर में यूजर्स क्रोनोलॉजिकल फीड देखने का ऑप्शन मिलता है। हालांकि यह डिफॉल्ट रूप से इनेबल नहीं रहता है। थ्रेड्स ऐप अपने यूजर्स को रैंडम फीड दिखाता है।

Related Articles

Back to top button