माथे पर फाइन लाइंस दिखने लगी हैं, तो इनसे निपटने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएँ

झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी नहीं है, बल्कि ये आपके तनाव और लाइफस्टाइल की आदत की वजह से दिखने लगती हैं। महिलाओं के माथे पर ये लाइनें सबसे ज्यादा दिखती हैं, क्योंकि वो तनाव और थकान महसूस करती हैं। माथे की लकीरें दूर करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपना सकते हैं। यहां जानिए कुछ आसान तरीके।

माथे की झुर्रियों से कैसे निपटें 

नारियल तेल आएगा काम

नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। स्किन पर इसका यूज कई तरह से किया जा सकता है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी कई महिलाएं इसे लगाना पसंद करती हैं। माथे की झुर्रियों से निपटने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा के फ्री रेडिकल्स को रिमूव करते हैं। जिसकी वजह से झुर्रियां होती हैं। रोजाना माथे पर नारियल के तेल से मालिश करना बेहतर है।

एलोवेरा जेल 

माथे पर रिंकल्स दिखाई दे रहे हैं तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए एलोवेरा जेल को अंडे के साथ मिक्स करें। फिर माथे पर इस पैक को लगाएं और सूखने दें। अच्छे से सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। और फिर विटामिन ई के कैप्सुल से मसाज करें। 

अरंडी तेल 

माथे पर झुर्रियों से निपटने के लिए अरंडी का तेल लगा सकते हैं। इस तेल की मदद से आप अच्छे से मालिश करें। कोशिश करें आप इस तेल को रात के समय लगाएं और इसे रात भर के लिए रहने दें। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ऐसे में कई तरह से फायदा मिल सकता है। 

ध्यान रखें कि इन तरीकों को अपनाने के बाद झुर्रियां पूरी तरह से खत्म नहीं बल्की हल्की हो सकती हैं। 

Related Articles

Back to top button