अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स को करें शामिल

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या लोगों में काफी आम हो चुकी है। अनिद्रा की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को रात में सोने में कठिनाई होती है। दिनभर की थकान के बाद भी व्यक्ति रात में सो नहीं पाता है। इसकी वजह से न सिर्फ दिनचर्या प्रभावित होती है, बल्कि कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। रात में नींद न पूरी होने की वजह से व्यक्ति को थकान, कमजोरी, आलस और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। वहीं, अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहे, तो मोटापा, डायबिटीज और दिल से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया, जिन्हें खाने से आपको अच्छी नींद आ सकती है। तो आइए, इस लेख में जानते हैं कि गहरी नींद के लिए आप अपनी डाइट में क्या शामिल कर सकते हैं –

रात में गहरी नींद के लिए खाएं ये फूड्स –

दूध 

दूध हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हेल्दी और फिट रहने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध पीने से मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है? अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में दूध शामिल करें। इसमें ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है, जो बेहतर नींद लाने में सहायक होता है। इसलिए, रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं।

अखरोट 

अखरोट का सेवन मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है, उन्हें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करना चाहिए। दरअसल, इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, अखरोट में मौजूद फैटी एसिड बेहतर नींद में योगदान दे सकता है। इसलिए, आप रात में सोने से पहले अखरोट का सेवन करें।

केला 

एक्सपर्ट के अनुसार, रात में बेहतर नींद के लिए केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें विटामिन-बी6, मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन और पोटैशियम मौजूद होते हैं, जो नींद की गुणवत्ता सुधारने में मदद करते हैं। रात में सोने से पहले एक पका केला खाने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। वहीं, इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन नींद की गुणवत्ता सुधारने में मदद करता है। जिन लोगों को रात में सोने में दिक्कत होती है, उन्हें अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

जौ घास 

अनिद्रा की समस्या में जौ घास का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। इसमें ट्रिप्टोफैन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो नींद लाने में मदद करते हैं। अगर आप नींद न आने से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में जौ घास को शामिल करें। रात में इसका सेवन करने आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है।

भीगे हुए चिया सीड्स 

आमतौर पर लोग चिया सीड्स का सेवन वजन घटाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स का सेवन करने से नींद न आने की परेशानी दूर हो सकती है? दरअसल, इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। रात में सोने से पहले भीगे हुए चिया सीड्स का सेवन करने से गहरी और अच्छी नींद आती है।

Related Articles

Back to top button