अगर आपका छोटा बच्चा है, तो आप गर्मियों में उसकी त्वचा की देखभाल इस तरह से करें-

गर्मी के मौसम में हर व्यक्ति अपनी स्किन की प्रॉपर केयर करता है। धूप, गर्मी और पसीने से बचाने के लिए वे अपनी त्वचा पर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स लगाते हैं। टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए वे सनस्क्रीन अप्लाई करते हैं। ये समर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी भी है। लेकिन किशोर और युवा अपनी त्वचा की देखभाल खुद कर लेते हैं। लेकिन बच्चे अपनी त्वचा की देखभाल खुद से नहीं कर सकते हैं। ऐसे में माता-पिता को ही अपने बालों की त्वचा की देखभाल करनी होती है। जिस तरह गर्मियों में बड़ों की स्किन को देखभाल की जरूरत होती है। उससे ज्यादा बच्चों की त्वचा को केयर की जरूरत पड़ती है। दरअसल, बड़ों की तुलना में बच्चों की त्वचा ज्यादा सेंसिटिव होती है। उनकी स्किन की लेयर काफी पतली होती है। इसकी वजह से उनकी स्किन ड्राई हो सकती है। उनकी त्वचा पर रैडेश, रेडनेस और जलन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है। ऐसे में अगर आपके बच्चे की त्वचा भी गर्मियों में ड्राई हो जाती है, तो आप इन तरीकों से उसकी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। तो आइए, इस लेख में ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानते हैं गर्मियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स-

गर्मियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल कैसे करें?

सनस्क्रीन लगाएं

अगर बच्चा 6 महीने से छोटा है, तो उसकी त्वचा पर सनस्क्रीन अप्लाई करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर 6 महीने से अधिक उम्र का है, तो सनस्क्रीन अप्लाई किया जा सकता है। बच्चे की त्वचा पर 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन लगाने चाहिए। इससे त्वचा का धूप से बचाव होगा। साथ ही, स्किन मॉइश्चराइज भी रहेगी। बच्चों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, इसलिए 6 महीने से कम उम्र के बच्चों पर सनस्क्रीन लगाने से बचना चाहिए। साथ ही, बच्चे पर बार-बार सनस्क्रीन लगाने के बजाय कोशिश करें कि उसे धूप में ले जाने से बचें। लेकिन अगर किसी कारणवश बाहर जाना पड़ रहा है, तो सनस्क्रीन बिल्कुल स्किप न करें। 

मॉइश्चराइजर लगाएं

आजकल मार्केट में कई तरह के मॉइश्चराइजर आ गए हैं। आप भी अपने बच्चे की स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर चुन सकते हैं। आप चाहें तो होममेड मॉइश्चराइजर भी बना सकते हैं। अगर गर्मियों में छोटे बच्चों की त्वचा ड्राई हो जाती है, तो दिन में दो बार त्वचा को मॉइश्चराइज करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राईनेस दूर होगी। इससे बच्चे की त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहेगी। 

नारियल का तेल

छोटे बच्चों की त्वचा के लिए नारियल का तेल काफी उपयोगी हो सकता है। अगर आपके बच्चे की गर्मियों में स्किन ड्राई रहती है, तो नारियल तेल लगाना काफी अच्छा साबित हो सकता है। नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं। इसलिए आपको अपने बच्चे की त्वचा पर नारियल के तेल को लगाते रहना चाहिए। नारियल का तेल ठंडा होता है, इसलिए इसे गर्मियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। लेकिन आपको बच्चों की त्वचा पर हमेशा कोकोनट वर्जिन ऑयल ही लगाना चाहिए।

ज्यादा बार न नहलाएं

बच्चे को गर्मी से राहत दिलाने के लिए अकसर माएं उन्हें ज्यादा समय तक नहलाती रहती हैं। लेकिन आपको कभी भी बच्चों को ज्यादा समय तक नहीं नहलाना चाहिए। इससे बच्चों की स्किन से नमी खत्म हो सकती है। इससे स्किन ड्राई और बेजान नजर आ सकती है। साथ ही, बच्चे को नहलाते समय ज्यादा प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

डाइट का रखें ख्याल

गर्मियों के मौसम में बच्चों की डाइट का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है। गर्मियों में बच्चों को फलों का जूस पिलाएं। फलों और हरी सब्जियां खिलाएं। साथ ही, उनकी डाइट में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी शामिल करें। इससे उनकी स्किन पर चमक बनी रहेगी और ड्राई नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button