यूपी में मुख्यमंत्री के 12 बार सचिव रहे नवनीत सहगल आज हो रहे रिटायर

लखनऊ। बसपा, सपा और भाजपा सरकार में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में रहे आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल एक लंबी प्रशासनिक सेवा पूरी कर सोमवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। पिछले 11 माह से वह अपेक्षाकृत कम महत्व के अपर मुख्य सचिव, खेल के पद पर तैनात थे।

1988 बैच के आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल बसपा सरकार में मुख्यमंत्री मायावती के सचिव रहे। तब पंचम तल पर वे सबसे प्रभावशाली अधिकारियों में से एक माने जाते थे। हालांकि, वर्ष 2012 में सपा सरकार बनने पर उन्हें हटाकर प्रतीक्षा में डाल दिया गया। लेकिन, कुछ समय बाद ही उन्हें दोबारा तैनाती दे दी गई। दो वर्ष ही पूरे हुए थे वह 2014 में मुख्य धारा में लौटे और प्रमुख सचिव सूचना बना दिए गए। तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से वह एक रहे। उनके पास सूचना विभाग के अलावा यूपीडा की भी जिम्मेदारी रही। यूपीडा के सीईओ रहते उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के निर्माण की जिम्मेदारी संभाली।

योगी-1 सरकार में भी उन्हें सूचना जैसे अहम विभाग की जिम्मेदारी मिली, लेकिन योगी सरकार-2 के गठन के कुछ समय बाद ही उनके समीकरण बिगड़ने लगे। उन्हें 31 अगस्त 2022 को खेल विभाग में भेज दिया गया। हालांकि, उन्होंने खेल विभाग में भी कई महत्वपूर्ण काम किए।

Related Articles

Back to top button