अमेरिका में सम्मानित हुई साहित्यकार डॉ० अंजना सिंह सेंगर

18 अगस्त 2023।

अमेरिका में सम्मानित हुई डॉ0 अंजना सिंह सेंगर

प्रदेश की जानी-मानी साहित्यकार डॉo अंजना सिंह सेंगर को संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्कृष्ट हिंदी साहित्य लेखन के लिए ”हिंदी सेवा सम्मान” से सम्मानित किया गया है। उनको यह सम्मान अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति संस्था के द्वारा प्रदान किया गया है।

अमेरिका में सम्मानित होने के बाद रविवार को वतन वापसी पर डॉ अंजना सिंह सेंगर ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय हिंदी समिति नामक संस्था अमेरिका में विगत 42 वर्षो से हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए बड़ी सक्रियता के साथ कार्य कर रही हैं। यह समिति अमेरिका के कई राज्यों में अपनी शाखाओं का विस्तार कर चुकी है। समिति द्वारा प्रत्येक दो वर्ष में एक विशाल अधिवेशन का आयोजन किया जाता है। इस बार का 21वां द्विवार्षिक अधिवेशन अमेरिका के इंडियाना पोलिस में 28 और 29 जुलाई को आयोजित हुआ, जिसमें व्याख्यान के लिए मुझे आमंत्रित किया गया था। जो मेरे लिए सौभाग्य का विषय है। मेरे उत्कृष्ट साहित्य लेखन से प्रभावित होकर समिति के अध्यक्ष द्वारा मुझे हिंदी के हितार्थ असाधारण योगदान और नि:स्वार्थ समर्पण के लिए ”हिंदी सेवा सम्मान” से सम्मानित करने के साथ ही अधिवेशन में सर्वश्रेष्ठ वक्तव्य प्रस्तुति के लिए प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया गया है। इस अधिवेशन में समिति के चेयरमैन आलोक मिश्रा, इंडियाना शाखा के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार, स्टेट ऑफ इंडियाना ऑफिस ऑफ द गवर्नर एरिक्र होलकॉम की ग्रीट, भारत के प्रधान कौंसल शिकागो सोमनाथ घोष, शेर बहादुर, धर्मपाल, राष्ट्रीय बोर्ड निर्देशक न्यूयॉर्क इंद्रजीत शर्मा, प्रधान संपादक “विश्वा” पत्रिका रमेश जोशी, उपाध्यक्ष विद्या सिंह ,सचिव डॉ कुमार अभिनव, मेयर और अन्य गणमान्य अतिथि शामिल हुए।

साहित्य साधना के लिए केंद्र सरकार की सेवा से दिया त्यागपत्र

नोएडा निवासी डॉ अंजना सिंह सेंगर केंद्र सरकार की सेवा में कस्टम अधिकारी के रूप में सेवारत थी। इन्होंने साहित्य प्रेम के लिए वर्ष 2016 में स्वैच्छिक सेवानिवृत लेकर खुद को साहित्य साधना में लीन कर लिया। जिसके परिणामस्वरूप अभी तक इनकी पांच किताबें छप चुकी हैं, जिनमें काव्य संग्रह ”मन के पंख”, ”जुगनू की जंग”, गजल संग्रह ”अगर तुम मुझसे कह देते” हिंदी व उर्दू मेंं। आपने माता सीता पर ”विदग्ध वनदेवी” नामक खण्ड काव्य भी लिखा है जोकि छप चुका है और उसका शीघ्र ही लोकार्पण होगा।

मिल चुका है ”फिराक गोरखपुरी सम्मान”

डॉ. अंजना सिंह सेंगर के हिंदी गजल संग्रह ”अगर तुम मुझसे कह देते” को वर्ष 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार की हिंदुस्तानी एकेडमी द्वारा ”फिराक गोरखपुरी” सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा आपको दुबई के भारतीय दूतावास में एशियार्ड लिट्रेरी एक्सीलेंस अवॉर्ड के साथी ही देश के कई राज्यों और संस्थाओं द्वारा 50 से अधिक सम्मान व पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button