प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं से बदल रहा है यूपी के युवाओं का भाग्य

वाराणसी, 24 अगस्त। योगी के यूपी में युवाओं का भाग्य बदल रहा है। यहां मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री युवा स्वरोजगार सृजन योजना युवाओं को अपने पैर पर खड़ा होने में काफी सहायक हो रही हैं। युवा उत्तर प्रदेश में यदि आप अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो योगी सरकार इसके लिए ऋण उपलब्ध करा रही है। इससे युवा न सिर्फ अपना रोजगार शुरू कर रहे हैं, बल्कि दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं।

वाराणसी उद्योग विभाग स्वरोजगार के लिए पिछले 9 सालो में 10,103.17 लाख का ऋण युवाओं को उपलब्ध करा चुकी है, जिससे उन्हें खुद का काम शुरू करने में मदद मिली है।

अब रोजगार देने वाला बन रहा यूपी का युवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को धरातल पर उतारते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को रोजगार देने वाला बना रहे हैं। सरकार के स्वरोजगार योजना से युवा सिर्फ उद्यमी ही नहीं बन रहे, बल्कि रोजगार सृजन करके रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं। काशी में अपना उद्योग लगाने के लिए युवा बड़ी संख्या में आगे आ रहे हैं। उपायुक्त उद्योग, वाराणसी मोहन शर्मा ने बताया कि 9 सालों में वाराणसी व आसपास के 664 युवाओं को उद्योग लगाने के लिए 10,103.17 लाख का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इससे युवा उद्योग लगाकर स्वरोजगार कर रहे हैं।

डबल इंजन सरकार युवाओं को पैरों पर कर रही खड़ा

उपयुक्त उद्योग ने जानकारी दिया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 259 लाभार्थी को 3,411.42 लाख का ऋण दिया गया है, जबकि प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत 405 युवाओं को 6,691.75 लाख का लोन दिया गया है। सरकार की ये योजना बेरोजगारी की समस्या को कम करने और प्रदेश के युवाओं को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। इसके अलावा भाजपा के डबल इंजन की सरकार द्वारा अन्य योजनाओं से भी युवा स्वरोजगार की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहे है।

Related Articles

Back to top button