बिहार के स्कूलों में छुट्टियां कम करने को लेकर विवाद, गिरिराज सिंह ने कहा कल हो सकता है शरिया कानून लागू हो जाए

पटना, 30 अगस्त 2023। बिहार सरकार ने स्कूलों में होने वाली छुट्टियों की संख्या कम कर दी है। अब बिहार में कक्षा 1 से 5वीं तक के सभी स्कूल कम से कम 200 दिन खुलेंगे। इस फ़ैसले से शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में नाराजगी की बात सामने आ रही है।

सरकार के मुताबिक कक्षा 1 से कक्षा 5 तक 200 दिन और छठी से आठवीं से 220 दिन पढ़ाई का प्रावधान है। इसी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय के इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद बिहार सरकार विपक्ष के निशाने पर है।

आरोप लग रहा है कि कई हिंदू त्योहारों पर भी स्कूल खुले रहेंगे। भारतीय जनता पार्टी के नेता गिरिराज सिंह ने छुट्टियों को लेकर जारी नए फरमान को लेकर कहा है कि बिहार सरकार ने हिंदू त्योहारों पर छुट्टियां रद की हैं। कल हो सकता है बिहार में शरिया क़ानून लग जाए।

बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद रक्षाबंधन के दिन भी कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। बिहार में 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जा रहा है और इस दिन भी छात्रों को स्कूल आना होगा।

बिहार में अब तक दुर्गापूजा के दिन स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी होती थी, जिसे अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का किया गया है। पूर्व में दिवाली त्योहार से छठ तक छुट्टी मिलती थीं। 12 नवंबर को दिवाली और 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा के दिन और छठ पूजा पर सिर्फ दो दिन छुट्टी मिलेगी। यानी इस बार छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर केवल दो दिन छुट्टी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button