मोदी सरकार ने बुलाया 5 दिनों का विशेष संसद सत्र, कुछ बड़ा होने के लग रहे कयास

दिल्ली, 31 अगस्त 2023। केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है। इस सत्र में सरकार कई महत्वपूर्ण बिल ला सकती है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि इस सत्र में 5 बैठकें होंगी। पहली बैठक 18 सितंबर को होगी, जबकि आखिरी बैठक 22 सितंबर को होगी।

सामान्यतया पर संसद के तीन सत्र होते हैं। इसमें बजट सत्र, मानसून सत्र और शीतकालीन सत्र शामिल हैं। विशेष परिस्थितियों में संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने का प्रावधान किया गया है।

संसद के इस विशेष सत्र को लेकर अनेक कयास लगाए जा रहे हैं। जनसंख्या नियंत्रण, समान नागरिक संहिता, पूजा स्थल कानून या ऐसे ही किसी संवेदनशील विषय पर सरकार द्वारा कोई बिल लाने की बात कही जा रही है।

बता दें कि 20 जुलाई से 11 अगस्त तक संसद का मॉनसून सत्र चला था। सत्र में मणिपुर हिंसा को लेकर जमकर हंगामा हुआ था। कांग्रेस मणिपुर मुद्दे पर लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाई थी। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब पीएम मोदी ने दिया था। इसके साथ ही विपक्ष का प्रस्ताव भी गिर गया था।

वहीं विपक्ष ने सरकार के इस कदम पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह सरकार की मनमानी है। सरकार संसद को चलाने में असफल है इसलिए यह विशेष सत्र बुला रही है।

Related Articles

Back to top button