1 अक्टूबर से पेंशनर्स जमा कर पाएंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, घर-घर जाकर बैंक कर्मचारी देंगे सुविधा

29 सितंबर 2023। अति वरिष्ठ पेंशनभोगियों के लिए आधार बेस्ड फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा 1 अक्टूबर से शुरू हो रही है। अन्य लोग 1 नवंबर से डीएलसी जमा कर सकेंगे। पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण जमा करने की विंडो 1 अक्टूबर से शुरू हो रही है। 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के अति वरिष्ठ पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करना हर साल पहली अक्टूबर से शुरू होता है। जबकि, अन्य लोगों के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करना हर साल 1 नवंबर से शुरू होता है।

पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने बैंकों को निर्देशित किया है कि अति वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन जीवन प्रमाण पत्र अपलोड कराने या जमा कराने के लिए डोरस्टेप अभियान चलाएं। पेंशन बीमा नियामक ने फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक का उपयोग करके जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में आसानी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह सलाह दी जाती है कि सभी बैंक विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करें।

बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे डोरस्टेप बैंकिंग अधिकारियों को नियुक्त करके बिस्तर पर पड़े, अस्पताल में भर्ती पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा प्रदान करें। डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र में उपयोग की जाने वाली फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के जरिए प्रत्येक नागरिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन या बैंक शाखा के जरिए घर से अपना डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकता है।

Related Articles

Back to top button