इज़राइल में फंसे भारतीय नागरिकों की विदेश मंत्रालय कर रहा दिनरात मदद, ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत चौथी उड़ान पहुंची भारत

दिल्ली, 16 अक्टूबर 2023। युद्धग्रस्त इज़राइल से भारतीयों को बचाने के लिए शुरू किए गए ‘ऑपरेशन अजय’ के हिस्से के रूप में 274 भारतीय नागरिकों को लेकर एक उड़ान रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। विशेष अभियान शुरू होने के बाद से यह चौथी उड़ान है। इजराइल से रवाना होने वाली यह एक दिन में दूसरी और ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू होने के बाद से चौथी उड़ान थी।

इससे पहले 197 भारतीय नागरिकों के तीसरे जत्थे को लेकर एक उड़ान रवाना हुई।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजराइल से रवाना होने वाली चौथी उड़ान के बारे में एक्स पर लिखा, दिन की दूसरी उड़ान 274 यात्रियों को लेकर तेल अवीव से रवाना हुई।इज़राइल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, “ऑपरेशन अजय के हिस्से के रूप में भारतीय नागरिक अभी भी इज़राइल में हैं और भारत वापस यात्रा करने के इच्छुक हैं, उनसे तत्काल संलग्न यात्रा फॉर्म को पूरा करने का अनुरोध किया जाता है।

‘ऑपरेशन अजय’ में यात्रा स्लॉट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर आवंटित किए जाएंगे। इज़राइल में भारतीय दूतावास ने पहले कहा था, पुष्टि और स्लॉटिंग के बाद यात्रा न करने या मना करने की स्थिति में आपका नाम कतार में सबसे पीछे चला जाएगा। अब तक कुल 918 भारतीय नागरिकों को इजराइल से बाहर निकाला जा चुका है। इज़राइल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते और काम करते हैं। जिनमें देखभाल करने वाले, छात्र कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी शामिल हैं।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

Related Articles

Back to top button