विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का हंगरी और बुल्गारिया दौरा संपन्न

नई दिल्ली,1 दिसंबर 2023। विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का शुक्रवार को हंगरी और बुल्गारिया गणराज्य का चार दिवसीय आधिकारिक दौरा संपन्न हुआ। 28-29 नवंबर को हंगरी की अपनी यात्रा के दौरान, राज्य मंत्री ने दोनों देशों के साथ भारत के संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

उन्होंने हंगरी के विदेश एवं व्यापार उप मंत्री लेवेंटे मग्यार से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और आपसी हितों के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर विचार साझा किए।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का हंगरी और बुल्गारिया दौरा संपन्न

इसके अलावा लेखी ने हंगरी के संस्कृति मंत्री सीसाक जानोस के साथ संस्कृति, महिला सशक्तिकरण और लोकतंत्र में सहयोग की व्यापक संभावनाओं पर विचार साझा किए। वह बुडापेस्ट में आयोजित एक योग सत्र में शामिल हुईं और उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने हंगेरियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स में एक सम्मेलन को संबोधित किया। लेखी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा भारत-हंगेरियन राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न के हिस्से के रूप में आयोजित भारतीय और हंगेरियन कलाकारों की मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखी।

हंगरी में भारतीय संस्कृति के प्रति जबरदस्त प्रेम देखकर खुशी हुई।30 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच बुल्गारिया की यात्रा के दौरान राज्य मंत्री ने बुल्गारिया के संस्कृति मंत्री क्रस्ट्यु क्रस्टेव के साथ मुलाकात कर मजबूत और घनिष्ठ सांस्कृतिक सहयोग पर विचार साझा किए। उन्होंने सोफिया में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

लेखी ने ‘एक्स’ पर लिखी एक पोस्ट में कहा प्रमुख बल्गेरियाई कलाकारों, उद्यमियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ जीवंत बातचीत हुई। द्विपक्षीय सहयोग के लिए कई नए विचार साझा किए।राज्य मंत्री की हंगरी और बुल्गारिया यात्रा से इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

Related Articles

Back to top button