लखनऊ के अकबरनगर में रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी शुरू, मुंबई की कंपनी हटाएगी मलबा, कुकरैल नदी का होगा सौंदर्यीकरण

लखनऊ, 30 जून, 2024। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अकबरनगर का मलबा हटाने का टेंडर जारी कर दिया है। मुंबई की एक निजी कंपनी को यह काम मिला है। बताया जा रहा है कि 68 लाख रुपए में टेंडर हुआ है। इस दौरान कंपनी ने मलबा हटाने का काम भी शुरू कर दिया है।

10 जून से 19 जून तक अकबरनगर में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई। छोटे-बड़े करीब 1800 निर्माण तोड़े गए। रिवर फ्रंट बनाने के लिए मलबा हटाना था। जिसका का काम ठेके पर दिया गया है। यहां करीब 5000 ट्रक मलबा निकल सकता है। मलबा पूरी तरह साफ होने के बाद रीवर फ्रंट का काम शुरू होगा।

गोमती की सहायक कुकरैल नदी की मूल धारा और स्वरूप को वापस लाया जाएगा। LDA अधिकारियों ने बताया कि मलबा बेचने के लिए LDA ने टेंडर कराया था। मलबा भी संबंधित फर्म की तरफ से ही अब बेचा जाएगा।

सिंचाई विभाग को मिले 2.50 करोड़

सिंचाई विभाग को कुकरैल नदी के पुनर्जीवन के लिए 2.50 करोड़ रुपए मिल गए हैं। इससे फिलहाल सफाई का काम होगा। मूल बजट डीपीआर फाइनल होने के बाद मिलेगा। विभाग को और बजट भी जल्द ही मिलेगा। मलबा हटाकर यहां का सुंदरीकरण शुरू किया जाएगा। प्राधिकरण की तरफ से करीब 01 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

कुकरैल बंधे पर सड़क बनाकर लाइट भी लगाई जाएगी। यह कार्य प्राधिकरण अपनी अवस्थापना निधि से करेगा। LDA उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि कुकरैल नदी के किनारे करीब 15 एकड़ जमीन को पौधरोपण के लिए चिह्नित किया गया है।

Related Articles

Back to top button