देशराजनीति

भाजपा का राहुल गांधी पर हमला चुनावी मासले को लेकर बढ़ रही घबराहट

कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हिंदुत्व के बारे में की गई टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर इसलिए निशाना साध रही है क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी विधानसभा चुनाव हारने की आशंका से घबराई हुई है.

दरअसल, राहुल ने शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी से सवाल किया था कि वह किस प्रकार के हिंदू हैं कि हिंदुत्व की नींव को ‘नहीं समझते’, जिस पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वह दिन कभी नहीं आएगा, जब लोगों को हिंदुत्व का अर्थ राहुल गांधी से सीखना होगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष स्वयं और उनकी पार्टी उनके धर्म और जाति को लेकर भ्रमित हैं. 

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा,‘उनकी (बीजेपी की) घबराहट का कोई बेहतर लक्षण या अभिव्यक्ति नहीं हो सकती.’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यदि ऐसा नहीं है तो बीजेपी राहुल के निजी आस्था के बारे में बात नहीं करती. कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि क्या राहुल को यह राय जाहिर करने का हक नहीं हैं कि प्रधानमंत्री हिंदुत्व का सार नहीं समझते.

उन्होंने कहा,‘हम अब तक तानाशाही में नहीं जी रहे हैं. इस देश में अभी भी बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है लेकिन प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों का उसमें विश्वास नहीं है. उनका मानना है कि उन्हें ही बोलने का अधिकार है और पिछले 53 महीनों में मूलभूत समस्या यही है.’

मनीष तिवारी ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री पर देश के राजनीतिक विमर्श को निम्नतम स्तर पर ले जाने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि मोदी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पद की गरिमा बनाये रखने की सलाह माननी चाहिए.

Related Articles

Back to top button