Whatsapp भारत में लॉन्च करना चाहता है ये खास सेवा, रिजर्व बैंक से मांगी अनुमति

 वाट्सएप प्रमुख ने अपने सभी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए भुगतान सेवा शुरुआत की औपचारिक अनुमति के वास्ते भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है. देश में वाट्सएप के कुल 20 करोड़ उपभोक्ता हैं. वाट्सएप को अपने मंच के माध्यम से फर्जी खबरों और संदेशों के प्रसार किए जाने की घटनाओं के लिए सरकार की आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

मैसेजिंग एप ने करीब दस लाख उपभोक्ताओं के साथ भुगतान सेवा की प्रायोगिक शुरुआत की थी. हालांकि उसके कई महीने बीत जाने पर भी उसे यह सेवा शुरू करने के लिए उसे नियामक से मंजूरी नहीं नहीं मिली है. लोकप्रिय एप करीब दो साल से भुगतान सुविधा की अपनी योजना को लेकर सरकार से संपर्क में है.

वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी गूगल अपनी भुगतान सेवाओं को आगे बढ़ा चुकी है. वाट्सएप वर्तमान में प्रायोगिक आधार पर भुगतान सेवाओं का संचालन कर रही है. कंपनी के प्रमुख क्रिस डेनियल ने अब आरबीआई को पत्र लिखकर देश में सभी उपभोक्ताओं को भुगतान सेवा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए औपचारिक अनुमति देने का आग्रह किया है.

WhatsApp के इस नए फीचर से बढ़ने वाला है चैटिंग का मजा, जानिए कैसे करें डाउनलोड

डेनियल ने आरबीआई गवर्नर को संबोधित पत्र में कहा है, “मैं आपसे वाट्सएप की भीम यूपीआई (यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस) पर चलने वाले भुगतान उत्पाद को सभी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए तत्काल शुरू करने को लेकर औपचारिक अनुमति देने का आग्रह करता हूं. साथ ही हमें डिजिटल सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन के जरिए भारतीय लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली उपयोगी एवं सुरक्षित सेवा पेश करने का अवसर दीजिए.” 

पांच नवंबर को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि वाट्सएप के साझीदार बैंकों ने भी औपचारिक अनुमति के लिए पत्र लिखा है. वाट्सएप के एक प्रवक्ता ने संपर्क किये जाने पर बताया, “आज के समय में भारत में करीब दस लाख लोगों पर वाट्सएप भुगतान सेवाओं का परीक्षण किया जा रहा है. लोगों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक है और लोग संदेश की तरह सामान्य एवं सुरक्षित तरीके से रुपये भेजने की सुविधा का लाभ भी ले रहे हैं.”

Related Articles

Back to top button