राजनीति

Rajasthan Election Result 2018: सचिन पायलट ने कहा- ये गिफ्ट

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए यहां की 199 सीटों पर मतगणना जारी है। सुबह 11:45 बजे तक के रुझानों में कांग्रेस 95 और भाजपा 79 सीटों पर आगे चल रही हैं। BSP 4 और अन्य 21 सीटों पर आगे चल रहे है। रुझानों से उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। ये महज रुझान हैं, आगे चलकर यह पलट भी सकते हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के रहस्य और रोमांच से कुछ ही देर में पर्दा उठने लगेगा। सुबह 10-11 बजे तक ज्यादातार सीटों की धुंधली तस्वीर साफ होने लगेगी।

चुनाव आयोग ने भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से यह काम शुरू करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी। इनमें से जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर तथा बाकी 31 जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है। राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था।

प्रदेश में हर पांच साल पर कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) के बारी-बारी से सत्ता में आने की परंपरा रही है। इस बार देखना होगा कि क्या बीजेपी इस परंपरा को तोड़ पाती हैं या नहीं। पिछले विधानसभा चुनाव ने बीजेपी ने 200 में से 163 सीटें जीतकर तगड़े बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। कांग्रेस को महज 21 सीटें ही मिल पाई थी। यहां 7 दिसंबर को हुए मतदान में 74.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो कि पिछले बार से 2.59 प्रतिशत कम था।

Related Articles

Back to top button