राजनीति

 चुनावों के सबसे भाग्यशाली उम्मीदवार, सिर्फ 3 वोट से हासिल की जीत?

चुनाव में वोटिंग के दौरान ही नहीं, बल्कि काउंटिंग में प्रत्येक राउंड के बाद उम्मीदवारों की सांस अटकने लगती है. कहते हैं कि जो जीता वही सिकंदर, यानी जीत तो जीत होती है, चाहें कितने वोट से भी क्यों न मिली हो. कम अंतर से जीत मिले, तो इसे अच्छी किस्मत ही कहा जाएगा. इस लिहाज से मिजोरम की तुईवाल सीट से मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार ललछनदामा राल्टे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सबसे भाग्यशाली उम्मीदवार रहे हैं.

ललछनदामा ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के मुकाबले सिर्फ तीन वोट से जीत हासिल की है. वे इन चुनावों में सबसे कम अंतर से जीत हासिल करने वाले उम्मीवार हैं. मिजोरम में आइजोल नार्थ- 3 से मिजो नेशनल फ्रंट के सी लालमुआनपुईया ने 434 वोट से जीत हासिल की है, जबकि आइजोल साउथ- 2 से निर्दलीय उम्मीदवार देंगघमिंगथानगा 179 वोट से जीत हासिल करने में कामयाब रहे.

मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को जीत हासिल हुई है. राज्य की 40 सीटों में एमएनएफ 26 सीटों पर जीत हासिल हुई है. यहां सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस को सिर्फ पांच सीटों पर जीत हासिल हो सकी. राज्य में एमएनएफ को 37.6 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 30.2 प्रतिशत वोट आए.

Related Articles

Back to top button