Uncategorized

 बाजार को निशाना बना बंदूकधारी ने किया था हमला, पुलिस ने उतारा मौत के घाट

फ्रांस पुलिस ने स्ट्रासबर्ग शहर में एक क्रिसमस बाजार में तीन लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी को मार गिराया. इस्लामिक स्टेट ने इस बंदूकधारी को अपना ‘‘लड़ाका’’ बताया है. फ्रांस के 700 से अधिक सुरक्षा बल मंगलवार रात को हुए खूनखराबे के बाद से ही 29 वर्षीय चेरिफ चेकत्त की तलाश कर रहे हैं. गृह मंत्री क्रिस्टोफे कास्टनर ने कहा कि तीन पुलिसकर्मियों ने उत्तर पूर्वी फ्रांसीसी शहर के न्यूदोर्फ इलाके में सड़कों पर घूमते हुए देखने के बाद चेकत्त से पूछताछ करने की कोशिश की लेकिन उसने गोली चला दी. वह इसी शहर में पला बढ़ा है. 

उन्होंने कहा, ‘‘पुलिसकर्मियों ने फौरन जवाबी कार्रवाई की और हमलावर को मार गिराया.’’ एक सूत्र ने बताया कि जिस स्थान पर यह घटना हुई वहां लोग एकत्रित हो गए और उन्होंने पुलिस को शाबाशी दी. इस्लामिक स्टेट समूह की प्रोपेगैंडा शाखा ने मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली.

आईएस की अमाक एजेंसी ने टि्वटर पर पोस्ट किए एक संदेश में कहा, ‘‘स्ट्रासबर्ग शहर में हमला करने वाला इस्लामिक स्टेट का एक लड़ाका है और उसने गठबंधन के लोगों को निशाना बनाने के आह्वान के जवाब में यह हमला किया.’’ चेकत्त को फ्रांसीसी सुरक्षाबलों ने साल 2005 में संभावित इस्लामिक चरमपंथी की सूची में रखा था.

फ्रांस में 2015 से ही अल कायदा या इस्लामिक स्टेट के हमले हो रहे है जिसमें तकरीबन 250 लोगों की मौत हो चुकी है. यह पहली बार नहीं है कि यूरोप में किसी क्रिसमस बाजार को निशाना बनाया गया हो.

Related Articles

Back to top button