जरा हटके

यह है छोटा सा गांव, जहां से छोटे छोटे लोग ही रहते हैं अनसुलझा है रहस्य

दुनिया में हर जगह अनोखे लोग रहते हैं. ऐसे ही आज  हम बात कर रहे हैं चीन की जो हमेशा ही अपने अनोखे काम से चर्चा में बना रहता है. लेकिन आज उनके काम की बात नहीं कर रहे हैं हम बल्कि हम वहां के अजीब और अनोखे लोगों की बात कर रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरसल, चीन में एक ऐसा गांव है जो अपनी एक अनोखी खासियत की वजह से पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ये गांव इसलिए प्रसिद्द है क्योंकि यहां रहने वाले लोगों की लंबाई बहुत ही कम है. इसी कारण इस गांव को बोनों के गांव के नाम से जाना जाता है. 

आपको बता दें कि चीन के शिचुआन में स्थित यांग्सी गांव की करीब 50 प्रतिशत आबादी की लंबाई मात्र 2 से 3 फीट है. आपको ये जानकर आश्यर्च होगा कि पिछले करीब 60 सालों से वैज्ञानिक इस खोज में लगे हुए है कि आखिर इस गांव के लोगों की लंबाई इतनी कम क्यों है. लेकिन वो भी इसका खुलासा नहीं कर पाए. गांव के कुछ लोग इस बीमारी को किसी बुरी ताकत का प्रभाव मानते हैं और उनका कहना है कि पूर्वजों को सही तरीके से दफन न करने के कारण ऐसा हो रहा है. 

वहीं इस गांव के बुजुर्गों की मानें तो काफी सालों पहले इस गांव के लोग किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो गए और बीमारी के कारण लोग अजीब हरकतें करने लगे और धीरे-धीरे गांव के लोगों की लंबाई कम होने लगी. इस बीमारी से अपने बच्चों को बचाने के लिए यहां के लोग धीरे-धीरे यह स्थान छोड़कर जाने लगे हैं. वहीं अपनी इस अनोखी खासियत की वजह से ये गांव पर्यटकों के आकर्षण का केंंद्र बन गया है.  

Related Articles

Back to top button