विदेश

अमेरिकी सरकार में सबकुछ ठीक नहीं! एक और सहयोगी ने ट्रंप का छोड़ा साथ

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि आंतरिक मामलों के मंत्री रयान जिंके जल्द ही अपना पद छोड़ेंगे. रयान से पहले ट्रंप प्रशासन के कई अन्य शीर्ष अधिकारी अपने पद छोड़ चुके हैं. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘लगभग दो साल तक अपनी सेवाएं देने के बाद आंतरिक मंत्री रयान जिंके इस साल के अंत में प्रशासन छोड़ेंगे. ’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने इस ट्वीट के जरिए संभवत: इस ओर भी इशारा किया कि रयान का कार्यकाल प्रशासन के कुछ अन्य शीर्ष अधिकारियों की तुलना में लंबा रहा है. राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘रयान ने अपने कार्यकाल के दौरान काफी कुछ हासिल किया है और मैं उनकी देश सेवा के लिए उनका शु्क्रिया अदा करना चाहता हूं. ’’

रयान के पद छोड़ने के बारे में घोषणा ऐसे समय में की गई है जब एक हफ्ते पहले ही ट्रंप के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली के प्रशासन छोड़ने के फैसले को सार्वजनिक किया गया. ट्रंप ने शुक्रवार को प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक मिक मुलवेनी से कहा कि वह कार्यवाहक आधार पर चीफ ऑफ स्टाफ का पद संभालें.  ट्रंप द्वारा 2017 की जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद मुलवेनी चीफ ऑफ स्टाफ पद संभालने वाले तीसरे व्यक्ति हैं.

एक विदेश मंत्री, दो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों, एक अटॉर्नी जनरल और अमेरिकी पर्यावरण एजेंसी के प्रमुख सहित कई अन्य शीर्ष अधिकारियों ने ट्रंप की अगुवाई वाले व्हाइट हाउस को छोड़ा है. 

Related Articles

Back to top button