खेल

भारत &ऑस्ट्रेलिया :ब्रेट ली, मैक्ग्रा या वार्न नहीं, ऑस्ट्रेलिया का यह बॉलर है भारत का ‘दुश्मन नंबर-1’

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट (Perth test) की बाउंसी पिच पर पांच विकेट लिए. यह पहला मौका नहीं था, जब उन्होंने भारत के खिलाफ (India vs Australia) एक पारी में पांच विकेट झटके हैं. भारतीय बल्लेबाज तो उनके पसंदीदा शिकार हैं. हकीकत तो यह है कि हम भले ही ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाजों का नाम आने पर ब्रेट ली, ग्लेन मैक्ग्रा, शेन वार्न या डेनिस लिली का नाम लेते हों, लेकिन आंकड़े इसके विपरीत हैं. भारत के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लायन है. 

31 साल के नाथन लॉयन ने पर्थ में 82वां टेस्ट खेल रहे हैं. उन्होंने करियर में ज्यादातर गेंदबाजी तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों पर की है. इसके बावजूद वे 331 टेस्ट विकेट ले चुके हैं. यानी, वे औसतन हर मैच में चार से अधिक विकेट लेते हैं. लेकिन अगर उनका प्रतिद्वंद्वी भारत तो हो तो उनका औसत सुधरकर पांच विकेट/प्रति मैच के करीब पहुंच जाता है. वे भारत के खिलाफ 16 टेस्ट में 77 विकेट ले चुके हैं. अभी 16वें टेस्ट की एक पारी बाकी है. ऐसे में संभव है कि वे अपने विकेटों की संख्या 80 के पार पहुंचा दें. 

नाथन लॉयन और उनके प्रतिद्वंद्वी 
नाथन लॉयन ने सबसे अधिक टेस्ट विकेट भारत के खिलाफ ही लिए हैं. इसके बाद उनका दूसरा पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 18 टेस्ट में 65 विकेट लिए हैं. सिर्फ यही दो देश हैं, जिनके खिलाफ उन्होंने 50 से अधिक विकेट लिए हैं. वैसे वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 46 विकेट ले चुके हैं. लेकिन अफ्रीकी टीम के खिलाफ उनका औसत बहुत अच्छा नहीं है. 

भारत और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज 
भारत के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज नाथन लॉयन ही हैं. उनके बाद ब्रेट ली का नंबर आता है. ब्रेट ली ने भारत के खिलाफ 12 मैच में 53 टेस्ट विकेट लिए हैं. भारत के खिलाफ प्रदर्शन के मामले में रिची बेनो ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने आठ मैच में 52 विकेट लिए हैं. उनके बाद ग्लेन मैक्ग्रा (51), मिचेल जॉनसन  (49), ग्राहम मैकेंजी (47), जैसन गिलेस्पी (43) और शेन वार्न (43) का नंबर आता है. 

सचिन तेंदुलकर भी हैं लॉयन के मुरीद 
नाथन लॉयन के इसी प्रदर्शन के कारण मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गज इस गेंदबाज के मुरीद हैं. सचिन तेंदुलकर ने दो दिन पहले ही लॉयन की तारीफ करते हुए ट्वीट किया था, ‘नाथन लॉयन के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास एक बहुत ही शानदार स्पिनर है. उनके पास गजब की विविधता है. वे पिच से मिलने वाली गति और बाउंस का अधिकतम इस्तेमाल करते हैं, जिससे वे प्रभावशाली हो जाते हैं.’  

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सफल स्पिनर हैं लॉयन 
नाथन लॉयन अब तक 82 टेस्ट में 331 विकेट ले चुके हैं. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दुनिया के टॉप-25 गेंदबाजों में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात करें तो अपने देश के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में सिर्फ शेन वार्न (708), ग्लेन मैक्ग्रा (563) और डेनिस लिली (355) ही नॉयन से अधिक विकेट ले सके हैं. 

Related Articles

Back to top button