जरा हटके

अब दिवार को गीला किया तो खुद ही हो जाओगे गीले, जानें कैसे

आपने कई जगह देखा होगा कि सार्वजनिक स्थानों पर लिखा होता है ‘यहां पेशाब करना मना है’. ऐसी जगह पर सफाई रखना हमारा कर्तव्य भी होता है.दीवारों पर ये चीज़ें पढ़ने के बाद भी बात नहीं मानते और वही करते हैं. लेकिन एक जगह ऐसी है जहां पर अगर आपने पेशाब की तो आपके साथ क्या हो सकता है ये आप सोच भी नहीं सकते. दरसल, जर्मनी के हैमबर्ग में सेंट पॉली के नाइटक्लब डिस्ट्रिक्ट के लोगों ने उन लोगों को सबक सिखाने का अनोखा तरीका निकाला है, जो दीवारें ‘गीली’ करते हैं. 

आपको बता दें, इसके लिए ये लोग एक नए हाई-टेक पेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह पेंट खुद पर गिरने वाले किसी भी तरह के स्प्रे को वापस फेंक देता है. जी हाँ, अगर आपने की तो आप ही गीले हो जायेंगे. नाइटक्लब डिस्ट्रिक्ट के एक लोकल ग्रुप ने यहां की 2 मशहूर इमारतों पर स्पेशल वॉटर रेपलेंट पेंट लगा दिया है. इस पेंट का इस्तेमाल शिपबिल्डिंग में भी किया जाता है. 

अब अगर लोग बात नहीं मानते तो उनके लिए यही करना उचित होता है जिससे सफाई भी बनी रहेगी और आप ऐसी हरकत भी नहीं करेंगे. यह पेंट दीवारों पर पेशाब करने वाले लोगों को जवाब देता है कि वह गलत कर रहे हैं. यह पेंट दीवारों को बचाता है और साथ ही ऐसे लोगों को सही संदेश भी देता है.  हालांकि यह स्पेशल हाइड्रोफोब पेंट महंगा भी है.

Related Articles

Back to top button