हामिद निहाल की वतन वापसी पर भावुक हुई मां, कहा- ‘मानवता की जीत हुई’

 भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को छह साल की जेल की सजा के बाद पाकिस्तान द्वारा रिहाई देने के बाद आज उनकी वतन वापसी होगी. हामिद निहाल की वापसी की खबर मिलने के बाद उनके परिवारवालों में खुशी का माहौल है. हामिद की मां का कहना है, “वह किन्हीं कारणों से अनजाने में पाकिस्तान चला गया था और फिर गायब हो गया. 

 हामिद निहाल की मां ने कहा कि उन्हें किसी भी हालात में बिना वीजा के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान नहीं जाना चाहिए था. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जेल से हामिद निहाल की रिहाई, मानवता की जीत है.

उल्लेखनीय है कि हामिद को सोमवार को रिहा किया गया. इसके बाद आज यानि मंगलवार को भारत लौटेंगे. मुंबई निवासी 33 वर्षीय अंसारी को पेशावर केंद्रीय कारागार में रखा गया था. उन्हें 15 दिसंबर 2015 को एक सैन्य अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी. अदालत की ओर से दी गई सजा पूरी होने पर उन्हें पाकिस्तानी जेल से रिहा कर दिया गया. अंसारी ने ऑनलाइन संपर्क के जरिये बनी महिला दोस्त से मिलने के लिए कथित रूप से अफगानिस्तान से पाकिस्तान में प्रवेश किया था.

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ (राजनयिक तौर पर संवाद) जारी किये और उन्हें रिहा करने का निर्णय नयी दिल्ली के लगातार दबाव का नतीजा है.

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें पाकिस्तान से आज एक नोट (संदेश) मिला है कि वे भारतीय नागरिक श्री हामिद निहाल अंसारी को कल रिहा कर रहे हैं. यह हमारे लिए बड़ी राहत का मामला है, खासतौर पर परिवार के सदस्यों के लिए. पाकिस्तान की जेल में एक असैन्य भारतीय की कैद खत्म हो रही है.’’

पेशावर हाई कोर्ट का आदेश
अंसारी की जेल की सजा पिछले हफ्ते पूरी हो गई थी, लेकिन कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से वह भारत के लिए रवाना नहीं हो सके. बृहस्पतिवार को पेशावर हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को उनको वापस वतन भेजने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक महीने का वक्त दिया था.

Related Articles

Back to top button