लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

वजन घटाने में कारगर है मशरूम

मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक और रोगरोधक आहार है, जिसका इस्तेमाल भोजन बनाने के अलावा कई दवाईया बनाने के लिए किया जाता हैं. इसे अधिकतर लोग खाते हैं और सेहत का ध्यान रखते हैं. ज्यादातर लोग मशरूम की सब्जी को खाना पसंद करते है. क्या आप जानते हैं मुशरूम से कितने फायदे होते हैं, और कितना पोषक तत्व होता है उसमे. नहीं जानते तो आइये हम बता देते हैं उनके बारे में.

* मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी3,बी5 और बी6 मौजूद हैं. इसमें विटामिन डी भी भरपूर है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

* मशरूम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता है.

* मशरूम ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से बचाता है. इसमें मौजूद बीटा ग्लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं.

* मशरूम में हाइ न्यूट्रियंट्स होते हैं जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होते है. मशरूम में एंजाइम और रेशे मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं.

* मशरूम इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है. साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिए फायदेमंद होते है.

* इसमें लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में बडा़ कारगर होता है.

* मशरूम में विटामिन बी होता है जो कि भोजन को ग्लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है.

Related Articles

Back to top button