25 साल की उम्र भी बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, खानी होंगी बाद ये चीज़ें

अक्सर लोगों को कम हाइट होने के कारण कई सारी बातें सुननी पड़ती है. कहीं लोग उनका मज़ाक उड़ाते हैं तो कहीं हर बार ये सुनना पड़ता है कि हाइट कितनी कम है. वहीं कई बार लोग ये भी कहते हैं कि एक उम्र के बाद कद नहीं बढ़ता. लेकिन अगर आप भी यही सोचते हैं तो आप गलत हैं. जी हाँ, अगर आप 20 से उम्र के हैं तो भी आप अपने कद को बढ़ा सकते हैं बस कुछ इन बातों का ध्यान रखना होगा जिन्हें बताने जा रहे हैं. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करके आप आासनी से अपनी हाइट को 25 साल की उम्र में भी बढ़ा सकती हैं.

* डेयरी उत्पाद: डेयरी उत्पादों जैसे- चीज, दही और दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है. जिससे लंबाई को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.

* अंडे: अंडे में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि शरीर को बढ़ाने में मदद करता है. इसी के साथ इसमें विटामिन डी और कैल्शियम भी होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

* सोयाबीन: अगर आप रोजाना सोयाबीन का सेवन करती हैं तो ऐसे में आपके शरीर को प्रोटीन, विटामिन और रेशे आदि मिलते हैं.

* केला: केले में मैगनीज, कैल्शियम और प्रोबायोटिक जीवाणु होते हैं, जो कि लंबाई बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

* दलिया: दलिया में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है जो कि हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती है.

* अखरोट: अखरोट में अमिनो एसिड और जरूरतमंद तत्व होते हैं, जो कि हमारे शरीर की मांसपेशियों को राहत दिलाने में मदद करते हैं.

* हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो कि लंबाई बढ़ाने वाले हॉर्मोन के स्त्राव को बढ़ाने में मदद करते है.

* मछली: मछली में विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर को बढ़ाने में मदद करता है और इसी के साथ यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button