टेक ज्ञान

तुरंत बदल लें WhatsApp की ये तीन सेटिंग, कोई नहीं चुरा पाएगा आपका पर्सनल डेटा

वॉट्सऐप के करोड़ों यूजर हैं और इन सभी के लिए यह कम्युनिकेशन का अहम जरिया है. जब वॉट्सऐप लगातार नए फीचर और सेटिंग इस ऐप में जोड़ रहा है, हमारे मुताबिक इसमें से कुछ ऐसे हैं जो आपके लिए तुरंत जरूरी हैं…

अपना डेटा बचाएं- हादसे किसी वॉर्निंग के साथ नहीं आते…क्या हो अगर आपका फोन चोरी हो जाए या यह काम करना ही बंद कर दे? आपसी बातचीत और मीडिया फाइल्स को अचानक खो देना आपकी डिजिटल यादों के लिए एक बड़ा झटका साबित होगा. हम तो यही कहेंगे कि आपके साथ ऐसा न हो लेकिन फिर भी आपको ऐसी किसी चूक से बचने के लिए समय रहते स्मार्ट हो जाना चाहिए. वॉट्सऐप ‘चैट बैकअप’ फीचर (वॉट्सऐप सेटिंग्स में चैट के अंदर) के साथ आप खुद का डेटा खोने की चिंता से मुक्त हो सकते हैं. इस फीचर के जरिए यूजर चैट हिस्ट्री, वॉइस मेसेज, फोटोज और वीडियो का एक प्राइवेट बैकअप गूगल ड्राइव पर तैयार कर सकते हैं.

आप यहां ऑटो बैकअप्स की फ्रीक्वेंसी भी चुन सकते हैं- डेली, वीकली, मंथली, आप जब बैक अप पर टैप करें या कभी नहीं… हम आपको सुझाव देंगे कि इसे ‘डेली’ पर सेट करें जिससे आप गूगल ड्राइव में हर रोज हमने डेटा को सेव कर सकें लेकिन अगर आपके पास हर रोज वाईफाई का एक्सेस नहीं है तो आप इसे वीकली पर भी सेट कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बैकअप में अच्छा खासा डेटा खर्च होता है. आप अपने गूगल अकाउंट को बैकअप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

समझदारी से इस्तेमाल करें डेटा प्लान- आपके दोस्त आपको वॉट्सऐप पर क्या भेजते हैं, इसपर आपका कंट्रोल नहीं हो सकता लेकिन क्या डाउनलोड हो रहा है, इसपर आपका पूरा कंट्रोल हो सकता है. अगर आप ऐसे यूजर्स में से हैं जिनके पास लिमिटेड डेटा प्लान है लेकिन उनके पास मीडिया फाइल्स का भंडार पहुंचता है तो हम आपको सुझाव देंगे कि फोन से मीडिया ऑटो डाउनलोड को डिसेबल कर दें. यह न सिर्फ आपका इंटरनेट डेटा बचाएगा बल्कि आपके स्टोरेज को भी फालतू की सामग्री से मुक्त रखेगा. ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ वॉट्सऐप सेटिंग्स के अंदर डेटा यूसेज में ‘मीडिया ऑटो डाउनलोड’ पर जाना होगा और जो आप चाहते हैं वह कर देना होगा.

प्राइवेसी को सुरक्षित रखें- आपका फोन पासवर्ड प्रोटेक्ट हो सकता है लेकिन वॉट्सऐप पर रिसीव होने वाले मेसेज की झलक फोन लॉक करने के बाद भी मिल सकती है. डिफॉल्ट रूप से, नोटिफिकेशन के जरिए मेसेज का पूर्वप्रदर्शन हो सकता है, वह भी बिना फोन को अनलॉक किए. आखिर, आप ये भी तो नहीं जान सकते कि कौन सा मैसेज कितना अहम है.

एंड्रॉयड आपको अलाऊ करता है कि आपको नोटिफिकेशन में क्या डिस्प्ले करना है, उसे कंट्रोल कर सकें. सेटिंग्स में साउंड एंड नोटिफिकेशन के नोटिफिकेशन में जाएं और हाइड सेंसिटिव नोटिफिकेशन से कंटेट को हाइड कर दें. बारी-बारी से, आप किसी खास ऐप के सेंसिटिव कंटेट को भी हाइड कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर ऐप के नोटिफिकेशन के ‘ऐप नोटिफिकेशन’ में जाना होगा और अपनी जरूरत के मुताबिक सेटिंग बदल देनी होगी. अगर आप समझते हैं कि वॉट्सऐप भी ऐसा ऐप है जिसमें गोपनीय या निजी जानकारी हो सकती है तो आप जरूर ही इस सेटिंग में सुधार करना चाहेंगे.

Related Articles

Back to top button