Uncategorized

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को एक्वा लाइन शुरू करने के लिए अंतिम और आवश्यक सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट को मिली मंजूरी 

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) को एक्वा लाइन शुरू करने के लिए अंतिम और आवश्यक सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट की मंजूरी मिल गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

यह मंजूरी मिलने के बाद एनएमआरसी ने उत्तर प्रदेश सरकार को एक्वा लाइन के उद्घाटन की तारीख तय करने संबंधी पत्र लिखा है. बहुप्रतीक्षित एक्वा लाइन नोएडा के सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन के बीच 29.7 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. एक्वा लाइन पर कुल 21 स्टेशन होंगे.

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने कहा, ‘‘ मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है और इसमें मेट्रो सेवा के वाणिज्यिक संचालन की मंजूरी है.’’ नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली ‘एक्वा लाइन’ के यात्री अपने स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल नगर बसों का किराया देने, पार्किंग शुल्क देने और यहां तक कि इसे शॉपिंग मॉल में डेबिट कार्ड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे. अधिकारियों ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. मेट्रो के इस मार्ग पर परिचालन नवंबर में शुरू होने का कार्यक्रम है. 

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एकल यात्रा के लिए क्यूआर कोड वाली कागज की टिकटें होंगी. साथ ही, एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर, प्रवेश करने और बाहर निकलने का विकल्प होगा.  हालांकि, एक्वा लाइन पर मेट्रो का परिचालन नोएडा के सेक्टर 71 स्टेशन से शुरू होगा और यह ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन पर खत्म होगा. इसके तहत 21 स्टेशनों से गुजरते हुए 29. 7 किमी की दूरी तय की जाएगी. 

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया था कि ‘सिटी-1’ कार्ड के लिए एनएमआरसी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ साझेदारी की है जिसका इस्तेमाल मेट्रो रेल, नोएडा नगर बस, पार्किंग और यहां तक कि शॉपिंग के लिए डेबिट कार्ड के रूप में किया जा सकेगा. 

उन्होंने बताया कि इस लाइन की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह होगी कि इसका एक मुफ्त मोबाइल ऐप्लीकेशन होगा जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए कर सकेंगे. ऐप में क्यूआर कोड होगा, जिसका इस्तेमाल यात्री प्रवेश और निकास के लिए कर सकेंगे. 

Related Articles

Back to top button