बिजनेस

वित्त मंत्री की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी, TV-फ्रिज समेत ये जरूरी चीजें हो सकती हैं सस्ती

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में चल रही है. परिषद की बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. इसमें कई उत्पादों पर जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत या इससे भी कम करने का फैसला लिया जा सकता है. जानकारी के अनुसार गाड़ियों के टायर और सीमेंट पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की जा सकती है. हाल ही में पीएम मोदी ने भी कहा था कि 1,200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं में से 99 प्रतिशत पर 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी लगाने की योजना है. प्रधानमंत्री ने कहा था कुछ ही चीजों को 28 प्रतिशत के दायरे में रखा जाएगा, बाकी चीजों पर 18 प्रतिशत या इससे कम जीएसटी लगेगा.

इन चीजों के सस्ता होने की उम्मीद
– गाड़ियों के टायर समेत करीब आधा दर्जन सामानों पर जीएसटी की दरें घटने की उम्मीद है. टायर पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया जा सकता है.
– एसी और सीमेंट पर भी जीएसटी की दर को घटाया जा सकता है. सीमेंट पर भी जीएसटी दरें 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी पर आ सकती हैं.
– जीएसटी काउंसिल की बैठक में टीवी, कंप्यूटर और पावर बैंक पर भी जीएसटी घटाये जाने की उम्मीद है.
– डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन, सेट टॉपबॉक्स, मॉनिटर और प्रोजेक्टर पर भी जीएसटी की दर कम हो सकती है.

28 प्रतिशत के ऊंचे कर स्लैब में 34 वस्तुएं
फिलहाल 28 प्रतिशत के ऊंचे कर स्लैब में 34 वस्तुएं हैं. सीमेंट पर जीएसटी की दर कम करने से सरकार पर करीब 20,000 करोड़ रुपये का सालाना बोझ पड़ेगा. जिन प्रोडक्ट को 28 प्रतिशत के दायरे में बरकरार रखा जाएंगा उनमें शीतल पेय, सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू उत्पाद, पान मसाला, धूम्रपान पाइप, वाहन, विमान, याट, रिवाल्वर और पिस्तौल तथा गैंबलिंग लॉटरी शामिल हैं. अभी जीएसटी के पांच कर स्लैब शून्य, 8, 12, 18 और 28 प्रतिशत हैं.

Related Articles

Back to top button