बिजनेस

घर खरीदना और बनाना होगा सस्ता, सरकार जल्द देगी बड़ी राहत

घर खरीदना और बनाना जल्द ही सस्ता होगा. केंद्र सरकार सीमेंट के दाम पर GST घटाने पर विचार कर रही है. 22 दिसंबर को GST काउंसिल की बैठक में भले ही सीमेंट को लेकर कोई राहत नहीं मिली हो लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि जल्द ही सीमेंट को भी 28% के स्लैब से निकालकर 18% के टैक्स स्लैब में लाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि कंज्यूमर के लिहाज से 28% स्लैब लगभग खत्म होने के कगार पर है. यानी अगर सीमेंट पर GST घटती है तो घर खरीदने और बनाने वालों को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है.

कंस्ट्रक्शन से जुड़े सामान हो चुके हैं सस्ते
कंस्ट्रक्शन से जुड़े सामानों को पहले ही सरकार 28 परसेंट के GST स्लैब से निकालकर 18 परसेंट में ला चुकी है. अब अगर सीमेंट भी सस्ती होती है तो घर खरीदारों को बड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि घर बनाने में सीमेंट की ऊंची लागत के कारण मूल कीमत बहुत ज्यादा पहुंच जाती है.

28% का GST स्लैब होगा खत्म
शुरू में जब GST लागू किया गया टैक्स के कई स्लैब बनाए गए. लेकिन हर बार सरकार की कोशिश रहती है कि GST काउंसिल की बैठक में कंज्यूमर्स को कुछ न कुछ राहत दी जाए. 22 दिसंबर को हुई काउंसिल की बैठक के बाद सरकार अब 28 परसेंट के स्लैब को ही खत्म करने पर विचार कर रही है. इसकी जगह सरकार 12 और 18 परसेंट वाले स्लैब की चीजों को किसी तीसरे स्लैब में लाने के बारे में सोच रही है. सूत्रों के मुताबिक स्टैंडर्ड स्लैब 15 परसेंट का हो सकता है. हां लेकिन सिन गुड्स, मसलन सिगरेट, तंबाकू, सिगार जैसी चीजों और लग्जरी आइटम्स पर टैक्स का ऊंचा स्लैब ही रहेगा.

टैक्स कलेक्शन में स्थिरताः जेटली
वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि टैक्स कलेक्शन पिछले साल के मुकाबले बढ़ा है. पिछले साल टैक्स कलेक्शन जहां महीने में औसतन 89700 के आसपास था, वहीं इस साल टैक्स कलेक्शन करीबन 97100 करोड़ रुपए महीने का रहा है. हालांकि सरकार हर महीने 1 लाख करोड़ रुपए महीने का टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य हासिल करना चाहती है.

कांग्रेस राज से कम टैक्सः जेटली
टैक्स की दरों को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोला. जेटली ने कहा कि कांग्रेस राज में करीब 235 आइटम ऐसे थे, जिन पर टैक्स 31% या इससे ज्यादा था. NDA की सरकार में सिर्फ 10 आइटम्स को छोड़कर बाकी सारी चीजें 28% या उससे कम के स्लैब में हैं.

अभी कितनी चीजों पर कितना टैक्स
फिलहाल कंज्यूमर की जरूरत वाली 1216 चीजों में से 183 चीजें टैक्स फ्री हैं, 308 चीजों पर 5% टैक्स है, 178 चीजें 12% टैक्स के दायरे में हैं और 517 चीजें ऐसी हैं जिन पर 18% टैक्स लगता है.

 

 

Related Articles

Back to top button