लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

जानिए क्या होता है जब आप प्रेगनेंसी में करती हैं धूम्रपान

गर्भावस्था में आपको कई चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. खासकर आप स्मोकिंग और ड्रिंकिंग तो नहीं कर सकते. इससे आपके बच्चे को बहुत नुकसान पहुँच सकता है और इसी के चलते डॉक्टर्स भी आपको कुछ ऐसी ही सलाह देते हैं. सिगरेट के धूंएं में ज़हरीले रसायन होते हैं और वे आसानी से भ्रूण तक पहुँच सकते हैं. अगर आप धूम्रपान करती हैं, तो भ्रूण भी धूम्रपान करता है. इससे उसका वीएक्स रुक जाता है और उसकी सेहत को  हानि पहूंच सकती है. 

आपको जानकारी दे दें कि स्मोक करने वाली महिलाओं के बच्चे तुलनात्मक रूप से छोटे पैदा होते हैं. इससे भी कहीं अधिक, कुछ अनुसंधानों से पता चला है कि उनके मुद्ररपाद (क्लबफुट) होने की संभावना अधिक होती है. बाद में बचपन के दौरान, उनके फेफड़े ठीक से काम नहीं करते और जन्म के समय उनकी मृत्यु की भी संभावना होती है.

इतना ही नहीं अगर आपका प्रत्नेर भी स्मोकिंग करता है तो उससे भी आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है. जो बच्चे धूएं वाले वातावरण में रहते हैं उनकी सोते समय अकारण मृत्यु होने की सभावना रहती है इसे कॉट डेथ कहते हैं. इसलिए बच्चे के जन्म के बाद भी ज़रूरी है कि धूम्रपान न किया जाए- या कम से कम उस कमरे में नहीं जिसमें बच्चा है.

जब आप धूम्रपान बंद कर देती हैं तो यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है. आपको पता है कि यह आपके लिए हानिकारक है, और अब, जब आप गर्भवती हैं तो आपके पास इस आदत से छुटकारा पाने का और भी बड़ा कारण मौजूद होता है.

Related Articles

Back to top button