खेल

Ind vs Aus: भारत ने वर्तमान सीरीज में एडिलेड में पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतने के लिए कोहली एंड कंपनी को सिर्फ दो विकेट चाहिए। मेलबर्न जीतने के बाद भारतीय टीम मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में 2-1 की बढ़त बना लेगी। इसी के साथ भारतीय टीम का 36 साल से चला आ रहा इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा। भारतीय टीम मेलबर्न में जीत हासिल करने के लिए लंबे अरसे से इंतजार कर रही है।

खत्म होगा 36 साल का इंतज़ार 

भारत ने मेलबर्न में खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया पर अपना शिकज़ा पूरी तरह से कस लिया है और टीम इंडिया को इस मुकाबले को जीतने के लिए सिर्फ दो ही विकेट चाहिए। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 258 रन पर 8 विकेट गिरा दिए हैं। अब मेलबर्न में मैदान मारने के लिए कोहली एंड कंपनी को दो विकेट की दरकार है। पांचवें दिन भारतीय गेंदबाज़ों को दो विकेट चटकाने हैं और ऑस्ट्रेलिया को ये टेस्ट जीतने के लिए 148 रन बनाने हैं। ऑस्ट्रेलिया का ये मैच जीतना नाममुकिन ही लगता है, लेकिन भारत इस मुकाबले के पांचवें दिन इतिहास रच सकता है। मेलबर्न में भारत की ये दूसरी जीत होगी, क्योंकि इससे पहले भारत को इस मैदान पर 37 साल पहले जीत का स्वाद चखने का मौका मिला था।

37 साल पहले ऐसे मिली थी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम को मेलबर्न में 37 वर्ष पहले यानी वर्ष 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत मिली थी। इस मैच में भारत ने कंगारू टीम को 59 रनों से हराया था। भारतीय टीम को ये जीत सुनील गावस्कर की कप्तानी में मिली थी जबकि मेजबान टीम की कमाल ग्रेग चैपल के हाथों में थी।

इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच भारतीय खिलाड़ी गुंडप्पा विश्वनाथ बने थे। इसके बाद से अब तक दोनों टीमों के बीच मेलबर्न में कुल सात टेस्ट मैच खेले गए जिसमें से कंगारू टीम ने पांच मैच जीते वहीं दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं और टीम इंडिया को एक भी जीत नसीब नहीं हुई है, लेकिन अब भारतीय टीम विराट की कप्तानी में 37 वर्ष के लंबे इंतजार को खत्म करने की दहलीज़ पर खड़ी है ।

ऐसा रहा है सीरीज़ का हाल

भारत ने वर्तमान सीरीज में एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रनों से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में उसे 146 रनों से हार झेलनी पड़ी। मेलबर्न में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है और कोहली एंड कंपनी को ये मुकाबला जीतने के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार है।

Related Articles

Back to top button