खेल

Ind vs Aus: पांचवें दिन भारतीय गेंदबाज़ों को दो विकेट चटकाने हैं और ऑस्ट्रेलिया को ये टेस्ट जीतने के लिए 148 रन बनाने हैं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच को जीतने से टीम इंडिया अब बस दो कदम दूर है। भारत ने इस टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 258 रन पर  8 विकेट गिरा दिए हैं। अब मेलबर्न में मैदान मारने के लिए कोहली एंड कंपनी को दो विकेट की दरकार है। पांचवें दिन भारतीय गेंदबाज़ों को दो विकेट चटकाने हैं और ऑस्ट्रेलिया को ये टेस्ट जीतने के लिए 148 रन बनाने हैं। ऑस्ट्रेलिया का ये मैच जीतना नाममुकिन ही लगता है, लेकिन भारत इस मुकाबले के पांचवें दिन इतिहास रच सकता है। मेलबर्न जीतकर टीम इंडिया 40 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

टूटेगा 39 साल पुराना रिकॉर्ड

इस समय चार टेस्ट मैचों की ये सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। टीम इंडिया बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया में 40 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी करना चाहेगी। टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन कभी भी अच्छा नहीं रहा है। इससे पहले वह सिर्फ एक बार ऑस्ट्रेलिया में किसी एक टेस्ट सीरीज मे दो टेस्ट मैच जीत पाई है और ऐसा 1977-78 की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान हुआ था। मेलबर्न जीतकर अब कोहली एंड कंपनी 40 साल पुराने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। यानि कोहली की विराट सेना 39 साल पुराने इस रिकॉर्ड  को तोड़ने की दहलीज़ पर खड़ी है।

बेदी की टीम इंडिया ने जीते थे दो टेस्ट

बिशनसिंह बेदी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने एकमात्र बार कंगारुओं को उनके घर में एक सीरीज में दो टेस्ट मैचों में हराया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन और पर्थ में दो टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद भागवत चंद्रशेखर की अगुवाई में स्पिनरों के दमदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने मेलबर्न और सिडनी में टेस्ट जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली थी। वैसे कंगारू टीम ने एडिलेड में अंतिम टेस्ट जीतकर सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया था।

इसके बाद से भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ पांच टेस्ट मैच जीत पाया है। उसने 1981 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराया था। भारत ने इसके बाद 2003 में एडिलेड में 4 विकेट से और 2008 में पर्थ में 72 रनों से जीत दर्ज की थी। वहीं मौजूदा सीरीज़ का पहला टेस्ट मैच भी भारत ने 31 रन से जीता था। ये मैच एडिलेड में खेला गया था।

ऐसा रहा है सीरीज़ का हाल

भारत ने वर्तमान सीरीज में एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रनों से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में उसे 146 रनों से हार झेलनी पड़ी। मेलबर्न में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है और कोहली एंड कंपनी को ये मुकाबला जीतने के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार है।

 

Related Articles

Back to top button