टेक ज्ञान

GigaFiber ब्रॉडबैंड से लेकर JioPhone 2 तक कंपनी ने कई प्रोडक्टस और सर्विसेज लॉन्च की हैं

वर्ष 2018 टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के लिए काफी बड़ा रहा। GigaFiber ब्रॉडबैंड से लेकर JioPhone 2 तक कंपनी ने कई प्रोडक्टस और सर्विसेज लॉन्च की हैं। करोड़ों यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के बाद भी कंपनी की रफ्तार कम नहीं हुई है। कंपनी ने वर्ष 2019 के लिए काफी कुछ प्लान किया है। कंपनी अगले साल अपनी फाइब सर्विस को बढ़ाने के साथ GigaTV को भी लॉन्च कर सकती है। यहां हम आपको जियो के 2019 के प्लान के बारे में बता रहे हैं। हालांकि, ये सभी केवल रिपोर्ट्स के आधार पर है।

Jio GigaFiber:

GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च करें कंपनी को 5 महीने से ज्यादा हो गए हैं। इसे कंपनी की वार्षिक जनरल मीटिंग में पेश किया गया था। इस सर्विस को वर्ष 2019 में और बढ़ाया जा सकता है। यह अभी भी एक सॉफ्ट लॉन्च फेज में है। कंपनी इस सर्विस को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंचाना चाहती है। इस सर्विस का पूरी तरह से लॉन्च 2019 मार्च में होगा।

Jio GigaTV:

GigaFiber के साथ कंपनी ने GigaTV भी पेश किया गया था। GigaTV कंपनी के फाइबर नेटवर्क की बढ़ती हुई बैंडविथ इस्तेमाल करेगा। यह 4K सपोर्ट, वीडियो कॉलिंग समेत अन्य सर्विसेज उपलब्ध कराएगा। इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। लेकिन खबरों के मुताबिक, GigaTV सेट-टॉप बॉक्स और सर्विस को मार्च 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

JioPhone 3:

Jio Phone और Jio Phone 2 की सफलता के बाद जियो इस फोन का तीसरा मॉडल 2019 में लॉन्च कर सकता है। इसके फीचर्स क्या होंगे इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। Counterpoint की मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में फीचर फोन शिपमेंट्स के मामले में 2018 के तीसरे क्वार्टर में जियो की हिस्सेदारी 11 फीसद है।

बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स:

Reliance Lyf ब्रांड स्मार्टफोन्स ऐसे पहले बजट स्मार्टफोन्स थे जो जिया 4जी नेटवर्क पर काम करते थे। पिछले कुछ तिमाहियों से इस ब्रांड के स्मार्टफोन्स का लॉन्च देखने के नहीं मिला है। ऐसे में अब जियो बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करने के लिए कुछ नए पार्टनर्स के साथ बातचीत की प्रक्रिया में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी फीचर फोन यूजर्स को इन बजट डिवाइसेज के जरिए स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के लिए कनवर्ट करेगी। कंपनी अमेरिका आधारित Flex कंपनी के साथ भारत में स्मार्टफोन बनाने को लेकर बात कर रही है।

कंटेंट टाइ-अप:

इस साल कंपनी ने स्टार इंडिया के क्रिकेट कंटेंट, जी के टीवी चैनल्स, AltBalaji और Eros के एंटरटेनमेंट कंटेंट के साथ साझेदारी की है। अब जब कंपनी स्मार्टफोन्स में भी हाथ आजमाना चाहती है तो यूजर्स को ज्यादा कंटेंट उपलब्ध कराना होगा। ऐसे में यह माना जा रहा है कि कंपनी और भी कई कंपनियों के साथ वीडियो कंटेंट के लिए साझेदारी कर सकती है। वैसे तो कंपनी जियो कनेक्शन्स के साथ जियो कंटेंट को फ्री देती है। लेकिन JioSaavn के बाद यह बदल गया है। इस सर्विस के लिए ट्रायल खत्म होने के बाद यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने के लिए शुल्क देना होगा चाहें वो जियो यूजर्स ही क्यों न हों।

5G:

जियो नेक्सट जनरेशन नेटवर्क को यूजर्स तक पहुंचाने की कोशिश में है। रिपोर्ट्स की मुताबिक, जियो कंपनी स्पेक्ट्रम की निलामी के 6 महीने के अंदर ही 5जी लॉन्च करने पर विचार कर रही है। यह निलामी 2019 के बीच में होगी। कंपनी के एक व्यक्ति ने दावा किया है कि कंपनी के पास 5जी एलटीई नेटवर्क मौजूद है। ऐसे में जियो 5जी सर्विस अगले वर्ष लॉन्च कर सकता है।

Jio VoWi-Fi:

इस सर्विस को भी कंपनी अगले वर्ष लॉन्च किया जा सकता है। यह 2018 जुलाई से ट्रायल्स में है। इस सर्विस की टेस्टिंग को आंध्र प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, केरल, तेलंगाना में भी शुरू किया गया था। यह वाई-फाई कॉलिंग सर्विस है जो यूजर्स को बिना सेल्यूलर सिग्नल के भी कनेक्टेड रखने में मदद करेगी। बिना नेटवर्क के भी यूजर्स वाई-फाई के जरिए एक-दूसरे को कॉल कर पाएंगे।

Jio Smart Home:

कंपनी का मकसद केवल यूजर्स के घर में GigaFiber या GigaTV उपलब्ध कराना नहीं है। बल्कि कंपनी यूजर्स को एक कनेक्टेड होम प्लेटफॉर्म भी देना चाहती है। इस स्मार्ट होम में स्मार्ट स्पीर्कस, वाई-फाई एक्सटेंडर्स, स्मार्ट प्लग्स, डोर सेंसर्स, टीवी कैमरा, ऑडियो/वीडियो डॉन्गल, स्मार्ट लॉक, थर्मोस्टेट और अलग-अलग कनेक्टेड कैमरा शामिल हैं। इसे अगले वर्ष लॉन्च किए जाने की संभावना है। खबरों में दावा किया गया है कि जियो स्मार्ट होम पैकेज को एक घंटे से भी कम समय में कंपनी के इंजीनियर्स घर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Jio Enterprise:

टेलिकॉम सेक्टर के बाद जियो एंटरप्राइस सर्विस मार्केट में फोकस कर रही है। यह सर्विस फिलहाल सॉफ्ट लॉन्च फेज में है। इसे अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी क्लाउड सर्विस, मैनेज्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समेत कई सर्विसेज पर फोकस कर रही है।

Related Articles

Back to top button