साल के पहले दिन सस्ता हुआ सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर, जानें क्या है नई कीमत

नए साल के पहले दिन ही मोदी सरकार ने आमलोगों को बड़ी राहत देते हुएरसोई गैस सिलेंडर (LPG सिलेंडर) को सस्ता कर दिया है. सब्सिडी वाले LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 5.91 रुपये और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये की कटौती की गई है. नई कीमतें 1 जनवरी से लागू हैं. इससे पहले 1 दिसंबर को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. अब सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपये है. पहले यह कीमत 500.90 रुपये थी. 

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये की कटौती की गई है. अब 14.2 किलो सिलेंडर की कीमत 689 रुपये हो गई है. इससे पहले 1 दिसंबर को कीमतों में कटौती की गई थी. उस समय सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 6.52 रुपये सस्ता हुआ था जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का बाजार मूल्य 133 रुपये कम हुआ था. कीमत घटने के बाद दिल्ली में 14.2 किलो के सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 500.90 रुपये थी.

अंतराराष्ट्रीज बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कटौती के चलते कीमतें लगातार घट रही हैं.एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है.

Related Articles

Back to top button