जरा हटके

सॉकेट या पावर बैंक से नहीं बल्कि अब कपड़ों से होगा आपका फ़ोन चार्ज

विज्ञान के इस दौर में अब कुछ भी नामुमकिन नहीं रह गया हैं. अब तो ऐसा अविष्कार भी हो चुका हैं जिसमे लोग मोबाइल फोन और टेबलेट को पहने हुए कपड़ों से ही चार्ज कर सकते हैं. जी हाँ… नॉटिंग्घम ट्रसेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ये दावा किया है कि उन्होंने एक छोटा सा सोलर पैनल बनाया हैं जो शर्ट की जेब में लगाया जा सकेगा.इसे लगाने के बाद जब भी आप अपने मोबाइल को जेब में रखेंगे तो मोबाइल चार्ज होने लगेगा.

वैज्ञानिकों ने इस छोटे से अजूबे चाॅर्जर का नाम चार्जिंग डॉक रखा हैं. इसके साथ ही इस छोटे और विशेष चार्जर की विशेषताओं का जिक्र करते हुए शोधकर्ताओं ने कहा कि, ‘आकार में 3 मिमी लंबे और 1.5 मिमी चौड़े इस यंत्र को एक फोन को चार्ज करने में 2000 पैनल की जरूरत पड़ेंगी. साथ ही सोलर पैनल की इस तकनीक से कार्बन का उत्सर्जन भी कम किया जा सकता है.’ उनहोनेये भी बताया की ये छोटा सा डिवाइस कपड़ों की जेब में किसी पॉवर बैंक की तरह ही काम करेगा, जिसमें किसी भी तरह के सॉकेट का प्रयोग नहीं होगा.

इस डिवाइस की खास बात तो ये है कि इस सोलर पैनल से चार्जिंग के दौरान इस खास पोशाक को पहनने वाले को किसी तरह का अहसास नहीं होगा. इतना ही नहीं कपड़े धोने पर भी ये ख़राब नहीं होगा क्योकि चिप को रेजिन से कवर कर दिया गया है इस वजह से इसमें कपड़ें धोने पर पानी से भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button