वीडियो: जब रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भड़के, नाथन लॉयन ने क्यों नहीं लिया रिव्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट के चौथे दिन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंगऑस्ट्रेलियाई टीम से खासे नाराज नजर आए. बारिश से बाधित इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पारी संकट में थी. पारी के 91 वें ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के  7 विकेट के नुकसान पर 258 रन ही बने थे, जबकि टीम  अब भी भारत से 364 रन पीछे थी. ऐसे में कुलदीप यादव की गेंद पर अंपयार ने नाथन लॉयन को एलबीडब्ल्यू करार दिया. लॉयन ने अपने खिलाफ इस फैसले की समीक्षा नहीं करने का निर्णय लिया, जिसके बाद  रिकी पोंटिंग ने मौजूदा टीम की आलोचना कर डाली. 

स्टार्क ने भी नहीं दी थी रीव्यू की सलाह
लॉयन को कुलदीप यादव की गेंद के पैड पर लगने के बाद पगबाधा करार दिया गया. इस आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने नान-स्ट्राइकर छोर पर खड़े मिशेल स्टार्क से पूछा कि उन्हें अंपायर के फैसले की समीक्षा लेने का विकल्प लेना चाहिए या नहीं, लेकिन दोनों ने ऐसा नहीं करने का फैसला किया जबकि उस समय पारी के दो रिव्यू बचे हुए थे और केवल दो ही विकेट रह गए थे. चौथे दिन स्टंप तक आस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 300 रन के स्कोर पर सिमट गई जिससे भारत ने फॉलोऑन देने का फैसला किया. भारत ने सात विकेट पर 622 रन पर पहली पारी घोषित की थी.

यह कहा पोंटिंग ने अपनी आलोचना में
पोंटिंग ने चैनल सेवन पर कहा, ‘‘वो आउट होना काफी कुछ बताता है, इससे पता चलता है कि आस्ट्रेलियाई टीम की मानसिक स्थिति अभी कैसी है. कहीं भी कोई भी निराशा नहीं दिखती.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने इस पहलू के बारे में क्यों नहीं सोचा? उनके पास तब भी दो रिव्यू बचे थे.’’ पोंटिंग ने स्टार्क भी आलोचना की जो दूसरे छोर पर थे और उन्होंने इसमें कोई मदद नहीं की. उन्होंने कहा, ‘‘सीधे इनकार कर देने से मिशेल स्टार्क का मतलब था कि यह फैसला लेना मुझ पर नहीं निर्भर नहीं करता, तुम्हें फैसला करना है. ’’

बच सकते थे नाथन लॉयन
पोंटिंग ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, जब आप क्रीज पर होते हो तो यह भागीदारी होती है. आप अपने साथी खिलाड़ी को बचाने के लिए सब कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन वहां ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला.’’ रिप्ले में लगता है कि गेंद शायद ऑफ स्टंप की लाइन से बाहर निकली थी और अगर उन्होंने डीआरएस लिया होता तो लॉयन को ‘नाट आउट’ करार किया जा सकता था.

इस मैच के अलावा  टीम इंडिया पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी रही. एडिलेड में पहला टेस्ट हारने का बाद ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट जीतकर सीरीज में वापसी जरूर की, लेकिन मेलबर्न जीत हासिल कर और सिडनी में जीत के नजदीक पहुंचकर टीम इंडिया ने खुद को बेहतर साबित कर दिया. इस सीरीज से टीम इंडिया इतिहास रचने के करीब है. भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी सीरीज नहीं जीता है और अब सिडनी टेस्ट के ड्रॉ़ की ओर बढ़ने से टीम चार मैचों की यह सीरीज 2-1 जीतने वाली है.

Related Articles

Back to top button