Uncategorized

 भारत ने पाकिस्तानी विशेषज्ञों को पत्र लिखकर चेनाब नदी पनबिजली परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए   प्रस्ताव दिया

भारत ने पाकिस्तान को एक पत्र लिखकर पाकिस्तानी विशेषज्ञों द्वारा 27 जनवरी से 1 फरवरी के बीच जम्मू-कश्मीर में चेनाब नदी पर दो पनबिजली परियोजनाओं के निरीक्षण के लिए उनकी यात्रा का एक प्रस्ताव दिया है. दोनों देशों के बीच सिंधू जल संधि के तहत ऐसा करना अनिवार्य है. सूत्रों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.

नई दिल्ली में सूत्रों के मुताबिक आईडब्ल्यूटी के तहत भारत के सिंधू आयुक्त ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को बुधवार को निमंत्रण भेजा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत को पाकिस्तान की ओर से निमंत्रण स्वीकार किए जाने की आधिकारिक पुष्टि मिलनी बाकी है. समझौते के तहत पाकिस्तानी विशेषज्ञों की यात्रा के बाद भारतीय अधिकारी भी इसी तरह पाकिस्तान की यात्रा करेंगे.

शुक्रवार को पाकिस्तान के संघीय जल संसाधन मंत्री फैसल वावदा ने इसे एक बड़ी कामयाबी बताते हुए कहा कि भारत इस महीने के अंत में जम्मू कश्मीर में चेनाब नदी पर अपनी दो पनबिजली परियोजनाओं का पाकिस्तानी विशेषज्ञ द्वारा निरीक्षण की इजाजत देने को सहमत हो गया है. वादवा ने ट्वीट किया कि हमारे निरंतर प्रयासों के बाद आखिरकार भारत ने परियोजनाओं के निरीक्षण के हमारे अनुरोध पर अपनी सहमति जता दी है. नई दिल्ली के सूत्रों ने हालांकि कहा कि दौरे के लिए प्रस्ताव भारत ने रखा है.

Related Articles

Back to top button