लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

डार्क लिपस्टिक के नाम पर आप ले रही हैं स्लो पॉयज़न

लड़कियां अक्सर डार्क लिपस्टिक लगाना पसंद करती हैं, इससे उनकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है और वो सुंदर दिखाई देने लगती हैं. लिपस्टिक के बिना लड़कियों का मेकअप भी अधूरा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं डार्क लिपस्टिक से आपको कितना खतरनाक हो सकता है डार्क लिपस्टिक लगाना. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप भी डार्क लिपस्टिक लगाना छोड़ देंगे. आइये जानते हैं किस तरह ले रहे  हैं आप स्लो जहर.

एक शोध से यह पाया गया है कि लड़कियां अपने होंठ पर लिपस्टिक को दिन भर में 10 से 12 बार अप्लाई करती है. तो वह दिन में कम से कम 87 मिलीग्राम लिपस्टिक जीभ से अब्ज़ॉर्ब भी कर लेती है. जितनी ज्यादा डार्क रंग की लिपस्टिक होती है उसमें उतने ही अधिक मात्रा में लेड की उपस्थिति पाई जाती है. बात दें, लिपस्टिक में क्रोमियम, कैडमियम, सीसा, मैग्नीशियम और एल्यूमिनियम जैसी धातुओं का उपयोग कर इसे बनाया जाता है जो होठों के द्वारा शरीर के अंदर तक जाने के बाद अंगों को पूरी तरह से डेमेज करता है इसके अलावा लिपस्टिक में कैडमियम जैसे तत्व की काफी मात्रा पायी जाती हैं, जो गुर्दे को खराब करने में मदद करती है.

इसके अलावा लिपस्टिक का उपयोग लगातार करते रहने से इसमें पाये जाने वाले कैमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने में मदद करते है. इससे आंखों में जलन, एलर्जी, शरीर में जकड़न और गले में खराश जैसी समस्या बढ़ने लगती है. होठों पर लगाने के बाद मुंह के जरिए पेट में जाने लगता है तो शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा बढ़ने लगती हैं. जिससे पेट में अल्सर की समस्या बढ़ जाती है.

Related Articles

Back to top button