केंद्रीय मंत्री व लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने विपक्षी महागठबंधन पर जमकर तंज कसे

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीमो व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने विपक्ष के प्रधानमंत्री (पीएम) प्रत्‍याशी को लेकर महागठबंधन पर तंज कसे हैं। पासवान ने कहा कि देश में पीएम की वैकेंसी ही नहीं है। महागठबंधन के दलों के अंतर्विरोध की चर्चाकरते हुए कहा कि जब दलों के बीच गठबंधन ही नहीं तो तो महागठबंधन कैसे हो गया?

विपक्ष में संतरे से भी ज्‍यादा फांक

कोलकाता में ममता बनर्जी की रैली व विपक्ष के पीएम प्रत्‍याशी पर कटाक्ष करते हुए पासवान ने सवाल किया कि महागठबंधन में कितने लोग ममता बनर्जी को पीएम प्रत्‍याशी बनाना चाहते हैं? पीएम प्रत्‍याशी ममता हों या चंद्रबाबू नायडू या राहुल गांधी, इसपर महागठबंधन में मतभेद है। संतरे में भी तीन-चार फांक ही होते हैं, लेकिन यहां तो 16.16 फांक हैं। सबोंं के अपने-अपने स्‍वार्थ हैं।

पीएम मोदी की देशव्‍यापी स्‍वीकार्यता

पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी देशव्‍यापी स्‍वीकार्यता है। लेकिन ममता बनर्जी को बिहार या उत्‍तर प्रदेश में वोट नहीं मिलने वाला। केवल बैठक व रैली करने से कुछ नहीं होने वाला।

महागठबंधन में पेंच ही पेंच

रामविलास पासवान ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 50 फीसद सीटों पर दावा कर रही है। उधर, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के उपेंद्र कुशवाहा व हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) सुप्रीमो जीतनराम मांझी के भी दावे हैं। शरद यादव व मुकेश सहनी के साथ वाम दल भी हैं। विपक्ष को कीर्ति आजाद, शत्रुघ्न सिन्हा आदि जैसों को भी लेकर चलना है। ऐसे में उनके महागठबंधन में पेंच ही पेंच है।

बिहार में राजद का नहीं खुलेगा खाता

पासवान ने कहा कि आरक्षण का विरोध करने के बाद बिहार में लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी को खाता खोलने में मुश्किल होगी। पासवान की पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की थी।

सवर्ण आरक्षण क्रांतिकारी कदम

सवर्ण आरक्षण को पासवान ने मोदी सरकार का क्रांतिकारी कदम बताया। कहा कि इसने हर गरीब को एक मंच पर ला दिया है। लेकिन इससे विपक्ष के पेट में दर्द हो रहा है। अगर पहले के आरक्षण में कटौती किए बिना सवर्णोंको आरक्षण दिया जा रहा है तो राजद को क्‍या दिक्‍कत है? केंद्र सरकार ने नौकरियों में 10 फीसद सवर्ण गरीबों के आरक्षण का ऑल इंडिया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राज्‍य भी इसे जारी कर रहे हैं। बिहार की बात करें तो मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इसे जल्द लागू करने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button