खेल

जेम्स एंडरसन ने इयान बॉथम की बराबरी कर रचा इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड

इंग्लैंड के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. एंडरसन ने 27वीं बार एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया, जिससे वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 289 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में केवल 77 रनों पर सिमट गई. खास बात यह रही की मैच में दिनभर 18 विकेट गिरे और कई रिकॉर्ड बन गए. 

वेस्टइंडीज ने पहले दिन के आखिर में चार विकेट जल्दी जल्दी गंवा दिए थे जिससे उसका स्कोर आठ विकेट पर 264 रन हो गया था. एंडरसन ने अलजारी जोसेफ को तीसरी स्लिप में जोस बटलर के हाथों कैच कराया. एंडरसन ने इस विकेट से इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक पारियों में पांच या अधिक विकेट लेने के इयान बॉथम के रिकार्ड की बराबरी की. इंग्लैंड के वेस्टइंडीज के पिछले दौरे में एंडरसन ने बॉथम के 383 विकेट के रिकार्ड को पीछे छोड़ा था. एंडरसन ने 46 रन देकर पांच विकेट लिए जिसके बाद उनके नाम पर कुल 570 विकेट दर्ज हो गए. बेन स्टोक्स (59 रन देकर चार विकेट) ने हेटमेयर को आउट करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

इंग्लैंड ने 77 रनों पर आउट होकर टेस्ट इतिहास में चौथी बार आउट होने और इस मैदान पर न्यूनतम टेस्ट स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं यह उसका वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा न्यूनतम टेस्ट स्कोर भी रहा.  वेस्टइंडीज के लिए कोमार रोच ने केवल 11 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट हासिल किए.

वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 212 रनों की बढ़त के बावजूद इंग्लैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाया. इसके बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी भी लड़खड़ा गई जब क्रैग ब्रेथवेट और जॉन कैम्पबेल की 52 रनों की पहले विकेट की साझेदारी के बाद उसके पहले पांच विकेट केवल 9 रन के अंतर पर गिर गए. इस तरह से दिन का खेल खत्म होने तक  वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए थे.

Related Articles

Back to top button