खेल

दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी वनडे में पाकिस्तान को हराया, 3-2 से जीती सीरीज

दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में पाकिस्तान को सात विकेट पर हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली.  दक्षिण अफ्रीका के लिए  क्विंटन डी कॉक (83), कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (नाबाद 50) और रासी वान डेर डसेन (नाबाद 50) ने हाफ सेंचुरी लगाई. मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा वनडे मैच पांच विकेट से और तीसरा वनडे डकवर्थ लुइस नियम के तहत 13 रन से जीता था. वहीं, पाकिस्तान ने पहला वनडे पांच विकेट से और चौथा वनडे आठ विकेट से जीता था. 

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसला किया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 240 रन का स्कोर बनाया, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 40 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए डी कॉक ने 58 गेंदों पर 11 चौके और तीन छक्के जबकि डु प्लेसिस ने 72 गेंदों पर तीन चौके लगाए. डसेन ने 61 गेंदों की नाबाद पारी में तीन छक्के जड़े.

अपना 101वां वनडे खेलने वाले डी कॉक का यह 18वां और कप्तान डु प्लेसिस का यह 31वां अर्धशतक है. वहीं, पांचवां वनडे मैच खेलने वाले डसेन का सीरीज में यह तीसरा अर्धशतक है.

इसके अलावा रीजा हेंड्रिक्स ने 34 और हाशिम अमला ने 14 रन बनाए. डु प्लेसिस और डसेन ने चौथे विकेट के लिए 95 रन की अविजित साझेदारी की. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर, उस्मान खान और शाहीन अफरीदी ने एक-एक विकेट चटकाए. इससे पहले, पाकिस्तान ने फखर जमान (70) और इमाद वसीम (नाबाद 47) के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 240 रन का स्कोर बनाया.

उनके अलावा कप्तान शोएब मलिक ने 31, बाबर आजम ने 24 और शादाब खान ने 19 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए ड्वैन प्रिटोरियस और एंडिले फेहलुकवायो ने दो-दो जबकि डेल स्टेन, कगिसो रबादा और विलेम मुल्डर को एक-एक विकेट मिले.

इससे पहले जोहानिसबर्ग वनडे में पाकिस्तान ने वापसी करते हुए सीरीज का चौथा मैच जीता था. अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने रविवार को द वंडर्स स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान टीम को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है.

उस मैच में मेजबान टीम के लिए हाशिम अमला (59) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (57) ने सबसे अधिक रन बनाए. हाशिम और प्लेसिस के अर्धशतकों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका की पारी 164 रनों पर समाप्त हो गई. टीम का अन्य कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. कार्यवाहक कप्तान शोएब मलिक ने गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के सही इस्तेमाल से दक्षिण अफ्रीका को दबाव में ला दिया. दक्षिण अफ्रीका को 164 रनों के स्कोर पर समेटने में पाकिस्तान के लिए उस्मान खान की गेंदबाजी ने सबसे अमब भूमिका निभाई. उन्होंने सबसे अधिक चार विकेट लिए.

Related Articles

Back to top button