लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

गर्भपात और पथरी जैसी बीमारी दूर करेगी ये चीज़, ऐसे करें सेवन

आपको बता दें, जौ भी एक अनाज है. इसे आप  निकाल कर फेंक देते हैं लेकिन इसके फायदे जानेंगे तो आपको भी यकीन नहीं होगा. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. जौ ऐसा अनाज है जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. जौ, गेंहू की ही जाति का एक अनाज है. आपकी जानकारी लिए बता दें कि ये जौ एक प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिससे वो अपने होने वाले गर्भपात को रोक सकती है. आइये जानते हैं जौ के अनसुने फायदे –

* गर्भपात: जिन लोगों को गर्भपात होता है उनके लिए जौ अमृत से कम नहीं हैं. इसके सेवन से गर्भपात की समस्या दूर होती है. जौ का छना हुआ आटा, तिल और शक्कर के मिश्रण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी गर्भपात रुकता है.

* पथरी: इस बीमारी से पीड़ित लोग जौ को पानी में उबालें. इसे ठण्डा करने के बाद रोज 1 ग्लास पीएं. ऐसा नियमित करने से पेट की पथरी निकल जाती है.

* डायबिटीज: इस बीमारी से छुटकारे के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत है. डायबिटीज के रोगी जौ के आटे की रोटी और सत्तू बनाकर खा सकते हैं. जौ के आटे में चने का आटा मिलाकर भी खाया जा सकता है.

* मोटापा: जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा समाप्त हो जाता है. इसके अलावा जो व्यक्ति कमजोर हैं वे जौ को दूध के साथ खीर बना कर खाने से मोटे हो जाते हैं.

Related Articles

Back to top button