खेल

टीम इंडिया की पारी 252 रनों पर सिमटी, हार्दिक ने खेली अंत में तूफानी पारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया की पारी 252 रनों पर सिमट गई.टीम इंडिया का आखिरी विकेट मोहम्मद शमी का गिरा. शमी (1रन) को ट्रेंट बोल्ट ने अपनी ही गेंद पर रन आउट किया.  भारत: 252/10 (49.5 ओवर)

भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम इंडिया का 9वां विकेट गिरा. भुवी को ट्रेंट बोल्ट ने एक्स्ट्रा कवर पर रॉस टेलर के हाथों कैच कराया. भुवनेश्वर ने 8 गेंदों पर 6 रन बनाए.  भारत: 252/9 (49.4 ओवर)

टीम इंडिया का 8वां विकेट हार्दिक पांड्या का गिरा हार्दिक ने केवल 22 गेंदों पर ही 45 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 2 चौके और पांच छक्के लगाए. भारत: 248/8 (49 ओवर)

टीम इंडिया का सातवां विकेट केदार जाधव के रूप में गिरा. केदार जाधव मैट हेनरी के गेंद पर बोल्ड हो गए. केदार ने 45 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली. भारत: 203/7 (45.2 ओवर)

अंबाती रायडू अपने शतक से चूक गए जब 44वें ओवर में मैट हेनरी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कोलिन मुनरो को डीप एक्सट्रा कवर पर कैच देकर आउट हो गए. रायडू ने 90 रनों की शानदार पारी खेली. भारत: 190/6 (43.2 ओवर)

अंबाती रायडू ने अपने करियर की दसवीं हाफ सेंचुरी पूरी करते हुए टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. रायडू ने 86 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे. भारत: 129/5 (35 ओवर)

अंबाती रायडू और विजय शंकर की साझेदारी तब टूट गई जब विजय शंकर केवल 45 रन बनाकर रनआउट हो गए.  विजय ने अपनी 64 गेंदों की पारी में 4 चौके लगाए. विजय ने रायडू के साथ 98 रनों की अहम साझेदारी की.भारत: 116/5 (32 ओवर)

अंबाती रायडू(32) और विजय शंकर (41) ने अपनी साझेदारी मजबूत करते हुए टीम इंडिया के 100 रन 29 ओवर में पूरे किए. भारत: 103/4 (29 ओवर)

अंबाती रायडू(7) और विजय शंकर (18) ने मिलकर टीम इंडिया के 50 रन 19वें ओवर में पूरे किए. भारत: 50/4 (19 ओवर)

पहले दस ओवर में ही टीम इंडिया के चार विकेट गिरने के बाद पारी को विजय शंकर और अंबाती रायडू ने संभाला. 15 ओवर तक विजय (12) ने रायडू (2) के साथ मिलकर अपने अपने विकेट गिरने नहीं दिए और 15 ओवर तक धीरे धीरे रन भी बनाए. भारत: 39/4 (15 ओवर)

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब एमएस धोनी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए. धोनी ने 6 गेंदों पर केवल एक रन बनाया.  भारत: 18/4 (9.3 ओवर)

टीम इंडिया का तीसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा. शुभमन को मैट हेनरी ने कवर पर मिचेल सैंटनर के हाथों लपकवाया. शुभमन ने 11 गेंदों में एक चौके की सहायता से 7 रन बनाए. भारत: 17/3 (7 ओवर)

रोहित शर्मा के बाद शिखर धवन भी जल्दी आउट हो गए. शिखर धवन को ट्रेंट बोल्ट ने थर्ड मैन पर मैट हेनरी के हाथों कैच कराया. धवन ने एक चौके की मदद से 13 गेंदों पर 6 रन बनाए. भारत: 12/2 (6 ओवर)

कप्तान रोहित शर्मा ज्यादा देर तक अपना विकेट नहीं बचाए रख सके और पारी के पांचवे ओवर में हेनरी मैच की शानदार आउटस्विंग पर बोल्ड हो गए. रोहित  16 गेंदों पर केवल 2 रन ही बना सके. भारत: 8/1 (4.1 ओवर)

टीम इंडिया की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ने की  वहीं न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर मैट हेनरी ने फेंका. पहले ओवर में रोहित शर्मा डिफेंसिव मोड में दिखे. उन्होंने केवल एक रन लिया. भारत: 1/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में तीन बदलाव हैं एमएस धोनी की वापसी हुई है, वे दिनेश कार्तिक की जगह आए हैं. खलील अहमद की जगह मोहम्मद शमी को वापस लिया गया है. कुलदीप यादव को आराम दिया गया है, उनकी जगह विजय शंकर खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड टीम में केवल एक बदलाव किया गया है. मार्टिन गप्टिल के चोटिल होने से कोलिन मुनरो की वापसी हुई है.

टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में एकतरफा प्रदर्शन किया, लेकिन हेमिल्टन में खेले गए चौथे वनडे में उसे एकतरफा हार भी मिली. न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में भारत को 92 रनों पर आउट कर दिया था और आठ विकेट से जीत हासिल कर ली थी.

भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केदार जाधव, अंबादी रायडू, एमएस धोनी,  शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर,  भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड:  केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टाम लाथम,  कोलिन डि ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशाम, मिचेल सैंटनेर, टॉड एस्टल.

Related Articles

Back to top button