लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए अपनाएँ दूध और छाछ, चुटकी में गायब होंगे धब्बे

लड़कियां स्किन को लेकर काफी सहज होती हैं. अपने चेहरे पर किसी भी तरह का दाग या धब्बा सहन नहीं करती. ऐसे में अपने चेहरे पर होने वाले ब्लैक हेड्स उन्हें जरूरत से ज्यादा परेशान करते हैं. इन्हें हटाने के लिए वो अक्सर ही पार्लर जाया करती हैं. लेकिन हर बार आपका पार्लर जाना जरुरी नहीं है. आप घर में इसका इलाज कर सकते हैं. ब्लैकहेड्स देखने में बहुत ही ख़राब लगते है. आज हम इसके ही कुछ नक्शे बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. आइये जानते हैं- 

ब्लैकहेड्स की समस्या के उपाय

* अगर ब्लैकहेड्स की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए ब्लैकहेड्स पर जायफल तेल को लगाकर हल्के हाथो से स्क्रब करे, नियमित रूप से ऐसा करने से ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है.

* दूध के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, दूध में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो पुराने स्किन सेल्स को तोड़ने में सहायक होता है. स्किन पर दूध से मसाज करने से भी ब्लैकहेड्स की समयसा दूर हो जाती है.

* आप दूध की जगह छाछ  का इस्तेमाल स्किन पर कर सकते है, नियमित रूप से स्किन पर छाछ का इस्तेमाल करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है.

Related Articles

Back to top button