धर्म

मौनी अमावस्या के अद्भुत संयोग में किया जाएगा कुंभ का दूसरा शाही स्नान, जानिए मुहूर्त

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि आज मौनी अमावस्या है और इस बार यह अद्भुत संयोग के साथ है. ऐसे में मौनी अमावस्या कई शुभ योगों के साथ बेहद खास मानी जाती है और ऐसा कई वर्षों बाद हो रहा है कि जब कुम्‍भ मेला चल रहा हो और मौनी अमावस्या सोमवार को हो. कहा जा रहा है कि इस बार की अमावस्या, सोमवारी अमावस्या भी है और मौनी अमावस्या और प्रयागराज कुम्भ 2019 का दूसरा शाही स्नान होने के कारण सोमवार को संगम तट पर आस्था की पवित्र डुबकी लगाने वालों की भारी भीड़ जुटने की संभावना है. जी हाँ, ज्योतिषों के अनुसार संगम नगरी प्रयागराज में आज से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ कुंभ स्नान के लिए पहुंच रही है और प्रयागराज प्रसाशन ने इसके लिए काफी ज्यादा तैयारियां की हैं. इसी के साथ आज प्रयागराज कुंभ के अलावा सोमवती अमावस्या को लोग हरिद्वार, वाराणसी और गंगासागर में भी डुबकी लगाएंगे.

मौनी अमावस्या का मुहूर्त – आप सभी को बता दें कि मौनी अमावस्या बीते कल से शुरू होकर आज की आधी रात तक रहेगी और सोमवार को दिनभर मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त है. ऐसे में आज आप किसी भी वक्त स्नान या दान कर सकते हैं.

आज की अमावस्या – आप सभी को यह भी बता दें कि हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह माघ का महीना चल रहा है और इस माह आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या को जाना से जाना जाता है. इसी के साथ इस साल 4 फरवरी 2019 को मौनी आमवस्या मनाई जा रही है जिसे लोग माघी अमावस्या भी कहा करते हैं. आपको बता दें कि यह अमावस्या सोमवार को यानी आज है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या या सोमवारी के नाम से भी जाना जा रहा है.

Related Articles

Back to top button